World NGO Day 2023: वर्तमान समय में एनजीओ समाज के उत्थान के लिए अधिक महत्वपूर्ण काम करते हैं. विश्वभर के नॉन-ऑर्गेनाइजेशन को पहचान दिलाने और समाज के विकास के लिए हेतु अहम काम करने के उद्देश्य से हर साल दुनियाभर में 27 फरवरी को विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है. एनजीओ जिसे हिंदी में गैर सरकारी संगठन कहा जाता है. एनजीओ का मुख्य काम लोगों की मदद करना है. ये गैर सरकारी संगठन सरकार के साथ पंजीकृत होते हैं. सरकार की ओर से प्राप्त फंड की सहायता से अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों की मदद करने के लिए काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: Bollywood Movies Release Date in March 2023: मार्च में कौन-कौन सी फिल्में रिलीज हो रही हैं? यहां देखें पूरी लिस्ट

विश्व एनजीओ दिवस की थीम (World NGO Day Theme)

विश्व एनजीओ दिवस हर वर्ष 27 फरवरी को दुनियाभर में मनाया जाता है. इस साल विश्व एनजीओ दिवस की थीम ‘मानव अधिकारों को आगे बढ़ाने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका और प्रभाव’ के इर्द-गिर्द घूमता है.

यह भी पढ़ें: Aashiqui 3 Actress: कार्तिक आर्यन इस एक्ट्रेस के साथ करेंगे आशिकी, क्या इस बार चलेगा उनका जादू?

विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास और महत्व

एनजीओ सामाजिक, पर्यावरण और मानवाधिकार कामों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेते हैं. वे विश्वस्तर पर राजनीतिक या सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करते हैं. एनजीओ समुदायों, समाज में सुधार और नागरिक भागीदारी को बढ़ावा देने में अपनी अहम भूमिका अदा करते हैं. एनजीओ समाज के लोगों के लिए कई तरह के सामाजिक स्तरों पर सामाजिक मध्यस्थ के रूप में काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘Dunki’ की शूटिंग शुरू, राजकुमार हिरानी ने की शाहरुख खान की तारीफ, जानें क्या बोले निर्देशक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्व एनजीओ दिवस मनाने का ऐलान बाल्टिक पूर्व राज्यों में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम के प्रतिनिधि के जरिए साल 2010 में की गई थी.