यूक्रेन के एक विमान को मंगलवार को अफगानिस्तान में हाईजैक कर लिया गया. इस विमान को ईरान की ओर मोड़ दिया गया है. रूसी समाचार एजेंसी TASS की एक रिपोर्ट के अनुसार ये जानकारी मिली है. 

यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी येनिन के हवाले से TASS ने कहा, “यूक्रेनियों को निकालने के लिए अफगानिस्तान पहुंचे एक यूक्रेनी विमान का अज्ञात लोगों ने अपहरण कर लिया है, जिन्होंने इसे उड़ाकर ईरान ले गए.” येनिन ने कहा कि विमान यूक्रेनियन से चुराकर ईरान ले जाया गया है.

यह भी पढ़ें: अफगान पॉप स्टार आर्यना सईद बोलीं- पाकिस्तान तालिबान का मददगार, भारत हमारा सच्चा दोस्त

यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी के दावे से उलट ईरान के मंत्री अब्बास असलानी का दावा है कि ये विमान नॉर्थ ईस्ट ईरान के मशहाद एयरपोर्ट पर आया था, लेकिन ये रिफ्यूलिंग के बाद यूक्रेन के लिए रवाना हो गया था और कीव एयरपोर्ट पर लैंड भी कर गया था.

आरबीसी यूक्रेन समाचार एजेंसी के अनुसार, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने भी इस रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा, “काबुल या अन्य जगहों पर कोई कब्जा किए गए यूक्रेनी विमान नहीं हैं. विमान के कब्जे की जानकारी प्रसारित की जा रही है, जोकि सच नहीं हैं.”

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान में तालिबान संकट: पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से फोन पर लंबी बात की

उप मंत्री ने इस बारे में कुछ भी नहीं बताया कि विमान का क्या हुआ या क्या कीव इसे वापस पाने की कोशिश करेगा या यूक्रेनी नागरिक काबुल से कैसे वापस आएंगे. 

TASS के अनुसार, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोगों के साथ एक सैन्य परिवहन विमान रविवार को अफगानिस्तान से कीव पहुंचा था. 

यूक्रेन ने अब तक काबुल से तीन निकासी उड़ानों का आयोजन किया है। वे 15, 21 और 23 अगस्त को हुए थे, जिसमें अफगानिस्तान की सबसे प्रमुख महिला फिल्म निर्माताओं में से एक सहरा करीमी सहित यूक्रेनियन और अफगान दोनों शामिल थे।

यह भी पढ़ें: क्या है पंजशीर? अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ खड़ी इकलौती ताकत