Seat Belt Rules; कार में बैठे सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य हो गया है चाहे वो आगे की सीट पर बैठे हों या पीछे की सीट पर. यदि कार में सवार कोई व्यक्ति बिना बेल्ट के पकड़ा जाता है तो उसपर तगड़ा जुर्माना लग सकता है. टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की एक सड़क दुर्घटना (Road Accident) में मौत के बाद से पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट के नियम को शुरू कर दिया है. हालांकि ये नियम पहले भी था, लेकिन कोई गौर नहीं देता था. अब साइरस मिस्त्री की मौत के बाद से केन्द्रीय सड़क एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने खुद इस बात को लेकर ऐलान किया है कि कार में बैठे सभी यात्रियों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी है. बता दें कि ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री आने वाले 2-3 दिनों में नोटिफिकेशन जारी कर देगी.

यह भी पढ़ें: सरकार जैविक खेती करने पर दे रही 10,800 रुपये की सब्सिडी, जानें जरूरी बातें

नितिन गडकरी के ऑफिस ने ट्वीट कर कहा, “कार में बैठने वाले सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अब होगा अनिवार्य.” 

सड़क दुर्घटना में हुई थी साइरस मिस्त्री की मौत

गौरतलब है की रविवार को एक सड़क दुर्घटना में महाराष्ट्र के पालघर में टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत हो गई. उस समय साइरस के साथ उनके दोस्त जहांगीर पंडोले भी बैठे थे जिसमे उनकी भी मौत हो गई. जांच में पता चला है कि दुर्घटना के समय साइरस मिस्त्री और उनके दोस्त ने सीट बेल्ट नहीं पहन रखी थी.

यह भी पढ़ें: Alcohol Safety Tips: शराब की लत नहीं छोड़ रही है आपका पीछा, तो ऐसा कर के बचा लें अपनी जान!

पिछली सीट पर भी लगानी अनिवार्य है सीट बेल्ट

केन्द्रीय सड़क एंव राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक मिडिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि साइरस मिस्त्री की मौत के बाद से एतिहातन दुर्घटना से बचाव के लिए कार की पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट बीपसिस्टम होना चाहिए.