नौकरी पेशा वाले लोगों का PF अकाउंट होता है जो कंपनी द्वारा खुलवाया जाता है जिसमें आपकी सैलरी का कुछ भाग उसमें जमा किया जाता है. पीएफ अकाउंट का पैसा आपको रिटायरमेंट के बाद मिलता है. ये पैसा पीएफ अकाउंट से सीधे आपके सेविंग अकाउंट में आता है. जिस वक्त PF अकाउंट बनाया जाता है उसी समय आपका सेविंग अकाउंट उसमें जोड़ा जाता है. उसी खाते में आपको पीएफ का पैसा दिया जाता है. लेकिन समस्या तब होती है जब आपको पता नहीं होता है और आप पीएफ से जुड़े उस सेविंग अकाउंट को बंद करवा देते हैं.

यह भी पढ़ेंः EPFO Life Insurance: ईपीएफओ देता है लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा, जानें इसके फायदे

अगर आपने भी कोई पुराना बैंक अकाउंट बंद किया है तो एक बार सुनिश्चित कर लें कि वह खाता आपके पीएफ अकाउंट से जुड़ा तो नहीं था. अगर ऐसा हुआ तो आपको पीएफ का पैसे निकालने में परेशानियों का समाना करना पड़ सकता है. यही नहीं आप आपातकालिन स्थिति में जब PF से पैसा निकालते हैं तो भी आपको वह पैसा अकाउंट में भेजा जाता है. ऐसे में अगर आपका अकाउंट बंद है तो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ेंः EPFO: क्या आपको भी PF अकाउंट को करना है ट्रांसफर? बस फॉलो करें ये स्टेप्स

हालांकि, अगर आपने पता कर लिया है कि आपके PF अकाउंट से जुड़ा सेविंग अकाउंट बंद हो गया तो परेशानी की बात नहीं आप आसानी से अपना नया सेविंग अकाउंट को PF अकाउंट से जोड़ सकते हैं.ये काम आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फोलो करना होगा.

यह भी पढ़ेंः EPFO: PF अकाउंट होल्डर्स शिकायत दर्ज करने लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, घर बैठे काम होगा पूरा

PF अकाउंट से सेविंग अकाउंट जोड़ने का आसान स्टेप

1. सबसे पहले आपको EPFO के आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको मेंबर अकाउंट दिखेगा जहां क्लिक कर आप User Name और पासवर्ड से लॉगइन करें.

2. इसके बाद आप Manage टैब पर क्लिक करे और ड्रॉप डाउन विकल्प में KYC को चुनें.

3. इसके बाद आपको अपने बैंक को चुनना होगा जहां आपका अकाउंट है और फिर बैंक अकाउंट नंबर, नाम IFSC कोड डिटेल डालकर सेव करना होगा.

4. इसके बाद आपका काम वहां खत्म हो जाता है अब आपकी दी हुई जानकारी एक बार नियोक्ता द्वारा अप्रूव्ड होने पर KYC सेक्सन में दिखाई देने लगेगा और नए बैंक अकाउंट डिटेल EPFO अकाउंट के साथ अपडेट हो जाएगा.