अब तक, YouTube वीडियो केवल मोबाइल ऐप (Mobile App) के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकता था. वहीं, डेस्कटॉप वर्जन में यूट्यूब के लिए ‘Save’ का ऑप्शन मिलता है. हालांकि, अब वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी एक नया ‘Download’ फीचर पेश किया है. इस फीचर की मदद से डेस्कटॉप और लैपटॉप यूजर्स वीडियो पर सिंगल क्लिक की मदद से सीधे हाई-क्वालिटी वीडियो डाउनलोड कर सकेंगे.

कई यूट्यूब के जानकार ने ट्विटर पर इस नए फीचर की जानकारी सार्वजनिक की. पहले यह माना जाता था कि टेस्टिंग फेज में कुछ ही यूजर्स को यह फीचर मिला होगा, लेकिन जैसे ही हमने YouTube चैनल पर वीडियो चलाया, हमें वीडियो के नीचे लाइक, शेयर के साथ एक नया ‘डाउनलोड’ विकल्प भी देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: अब YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, करनी होगी ये छोटी-सी सेटिंग, जानें

यूट्यूब के इस नए डाउनलोड फीचर को कई यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा चुका है. हालांकि, इस फीचर को फेज मैनर में रोलआउट किया गया है, जिसे सभी तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है. संभावना है कि आने वाले दिनों में उन यूजर्स को भी डाउनलोड का विकल्प मिल जाएगा, जो अभी ‘Save’ का विकल्प दिखा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: YouTube और Instagram पर इस तरह बढ़ाएं फॉलोअर्स, अपनाएं ये ट्रिक्स

ऐसे करें वीडियो डाउनलोड

अगर आप भी अपने पसंदीदा Youtube वीडियो को ऑफलाइन डाउनलोड करना और देखना पसंद करते हैं, तो यह फीचर आपके बहुत काम आने वाला है. वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको बस ‘डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको वीडियो की क्वालिटी को चुनना होगा. अगर आप कम डाटा खर्च कर वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो कम एमबी वाले वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या खत्म हो जाएगी अब WhatsApp कॉलिंग? सरकार लाने जा रही है ये नए नियम

इस फीचर के जरिए आप फुल एचडी क्वालिटी तक के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. YouTube 144p (निम्न), 480p (मानक), 720p (उच्च) और 1080p (पूर्ण HD) डाउनलोड का ऑप्शन देता है. जैसे ही आपका वीडियो डाउनलोड हो जाता है, आप उस वीडियो को यूट्यूब वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन में देख सकते हैं.