आज के समय में हर दूसरा आदमी व्हाट्सऐप (WhatsApp) का प्रयोग करता है. यह ऐप विश्व में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप (Instant Messaging App) है. भारत में इसके सबसे ज्यादा यूजर्स हैं. आप में से कई व्हाट्सऐप यूज करते होंगे. व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए ऐप में नए फीचर लेकर आता रहता है. अब व्हाट्सऐप एक नया फीचर लेकर आया है.

यह भी पढ़ें:  Apple iOS 15: एप्पल आईफोन में ऐसे डिलीट होती है ऐप, देखें पूरा प्रोसेस

जी न्यूज़ के लेख के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर नया फीचर रिलीज कर दिया है. यह फीचर फेसबुक, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर बहुत पहले से मिल रहा था. इस फीचर का इंतजार लोगों को लंबे समय से था. ऐसे में इसकी जरूरत यहां भी महसूस की जा रही थी. आइए हम आपको बताते है. इस नए फीचर के बारे में.

यह भी पढ़ें: Typosquatting या URL हैकिंग के बारे में जान लें, नहीं तो खाली हो सकता है आपका बैंक खाता

क्या है यह नया फीचर

इस नए फीचर का नाम रिएक्शन फीचर है. इसमें यूजर्स इमोजी से किसी भी मैसेज पर इमोजी के जरिए रिएक्ट कर सकते हैं. उन्हें मैसेज टाइप करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा. रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने शुरू में 6 ही इमोजी का विकल्प दिया है. आप भी इन्हीं 6 इमोजी से रिएक्ट कर सकेंगे. हालांकि बाद में आपको कई और भी विकल्प मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, नुकसान से पहले जान लें

कौन-कौन से इमोजी का विकल्प

अब मौजूदा 6 इमोजी की बात करें. तो इसमें थैंक्स, हंसी, सरप्राइज, लाइक, लव और सेड इमोजी का विकल्प कंपनी की तरफ से दिया गया है और रिएक्शन के लिए किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं. व्हाट्सऐप इस फीचर की टेस्टिंग बहुत लंबे समय से कर रहा था. इस फीचर को लांच होने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. कंपनी भविष्य में भी यूजर्स को कई और फीचर्स उपलब्ध कराएगी. इसमें सबसे अहम फीचर है. व्हाट्सऐप के जरिए 2 जीबी तक के फाइल को किसी को भेजना.

यह भी पढ़ें: ये हैं Google के ऐसे सीक्रेट फीचर्स, जिन्हें बिल्कुल नहीं जानते होंगे आप

ग्रुप ऑफ ग्रुप फीचर भी मिला

इमोजी रिएक्शन फीचर के साथ ही व्हाट्सऐप ने कुछ और भी फीचर लांच किए है. इनमे से एक है ग्रुप ऑफ ग्रुप्स यानी व्हाट्सऐप कम्युनिटीज में कई सेपरेट ग्रुप्स को शामिल करना. इस फीचर का लाभ यूजर्स को अलग-अलग संस्थाओं, नॉन प्रॉफिट यूनिट्स, स्कूल और लोकल क्लब आदि को मिलेगा. इस फीचर से सभी एक ग्रुप में आ जाएंगे और एक साथ संवाद कर सकेंगे.

पिछले महीने बढ़ी ती ग्रुप कॉलिंग लिमिट

इसके अलावा कंपनी ने व्हाट्सऐप कॉलिंग लिमिट में भी बढ़ोतरी की है. अब यूजर्स ऑडियो या वीडियो कॉल में 8 की जगह अधिकतम 32 लोगों को जोड़ सकेंगे. यह फीचर पिछले महीने जारी किया गया था.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने लॉन्च किया कैशबैक ऑफर, जानें कैसे आप भी उठा सकते हैं फायदा