आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बहुत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. भारत सरकार (Indian Government) ने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को आधार कार्ड से लिंक करवा दिया है. ऐसे में इसका सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है. हर सरकारी काम में आधार कार्ड की जरूरत होती है. इसकी जरूरत बैंक अकाउंट खुलवाने, स्कूल में बच्चों का एडमिशन, पासपोर्ट बनवाने से लेकर कई जगह जरूरी होता है. आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays in June 2022: जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्ट

अगर सरकारी सब्सिडी का लाभ लेना हो या सरकार की ओर से चलाए जाने वाली किसी भी कल्याणकारी योजना का फायदा उठाना हो तो इन सब के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी होता है. आधार कार्ड के कई सारे फायदे हैं. दूसरी तरफ कई बार लोग आधार कार्ड से धोखाधड़ी का भी शिकार हो जाते हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए सरकार ने Aadhaar Card को लेकर कुछ गाइडलाइंस दी है जिसमें लोगों से सिर्फ मास्क्ड आधार शेयर करने को कहा है. यह आधार कार्ड धारकों को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से सुरक्षा प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: किसानों पर मेहरबान सरकार, 63 हजार रुपये पाने के लिए अपनाएं ये तरीका!

मास्क्ड आधार क्या है?

मास्क्ड आधार एक सामान्य आधार कार्ड के ही समान है. इसमें सिर्फ यह अंतर है कि आधार नंबर आंशिक रूप से छिपा हुआ है. आधार नंबर के आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं. मास्क्ड आधार कार्ड में अन्य जानकारी समान हैं जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि,पता और क्यूआर कोड आप आधार कार्ड को बहुत आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से आप मास्क्ड आधार को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सड़कों पर लौटेगा Ambassador का भौकाल, कब आएगी, कितने में आएगी सब जानें

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं मास्क्ड आधार कार्ड

यदि आप मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ‘डाउनलोड आधार’ वाले के विकल्प को चुनें.

इसके बाद आप ‘आधार/वीआईडी/नामांकन आईडी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और ‘मास्क्ड आधार कार्ड’ वाले विकल्प पर क्लिक कर दें.

यह भी पढ़ें: अब SBI में सैलरी अकाउंट वालों को मिलेगा 35 लाख तक का लोन, जानें शर्तें

अब आपको कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे आधार नंबर आदि. इसके बाद ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ वाले विकल्प पर क्लिक कर दें.

अब आपके आधार कार्ड से लिंक वाले नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना है. इसके बाद आप ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक कर दें. ऐसा करने के बाद आपका मास्क्ड आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: मात्र 5 हजार में शुरू करें ये जबरदस्त Business, हर महीने कमाएंगे 3 लाख