डिजिटल दुनिया में पैसों की लेन देन करने के कई तरीके अब हमारे पास है. डिजिटल तरीके से चुटकियों में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई से लोगों को मनी ट्रांसफर में काफी सहुलियत हो रही है. लेकिन कुछ लोग अभी इस सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी नहीं है. ऐसे लोग जो यूपीआई का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं वह अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः नहीं बदलेगी आपकी EMI, जानें रिजर्व बैंक ने क्या लिया है राहत वाला फैसला

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुताबिक, आधार नंबर से पैसे भेजने का विकल्प भीम एड्रेस में होता है. भीम एप से किसी को मनी ट्रांसफर करते वक्त आधार के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर जिसे आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं उसके पास यूपीआई नहीं है तब भी उस शख्स को पैसे मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः आपके Saving Accounts पर कितना बैलेंस होता है टैक्स फ्री, जान लें

UIDAI के अनुसार भीम एप में आधार नंबर से पैसे भेजने के लिए लाभार्थी का 12 अंकों का आधार नंबर डालकर वेरिफाई बटन पर क्लिक कर दें. फिर उस आधार नंबर की लिकिंग को सिस्टम सत्यापित करेगा. वह लाभार्थी के बैंक खाते में पैसे पहुंच जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Business Idea: 5 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये आसान बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

आधार नंबर से भुगतान करने समय बैंक को चुनने का विकल्प मिलेगा. जिस खाते में पेमेंट करना है. उससे चुनकर पैसे भेजे सकते हैं. वहीं पैसे भेजते समय भी आधार से लिंक बैंकों की लिस्ट दिख जाएगी. जिस बैंक का चयन करेंगे, उसी खाते से पैसे कटेंगे.

यह भी पढ़ेंः आपके पास है PPF अकाउंट तो एक प्रतिशत ब्याज पर उठा सकते हैं सबसे सस्ता Loan