आज के समय में लोग ऑनलाइन वीडियोज़ देखने के लिए  YouTube का बहुत इस्तेमाल करते हैं. वीडियो का गढ़ माने जाने वाले YouTube प्लेटफॉर्म पर आप अपनी मनपसंद के वीडियो देख सकते हैं. यहां पर आपको शॉर्ट वीडियो के साथ साथ पूरी फिल्म तक देखने को मिल जाती है. अधिकतर लोग तो गाने सुनने के लिए भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. अब ऐसे में समस्या आती है बार बार आने वाले विज्ञापनों की, जिन्हें बार-बार देखकर गुस्सा भी आता है और डिस्टर्बैंस भी होता है. आपको बता दें कि वैसे तो YouTube का ऐड फ्री वर्जन भी आता है, मगर उसके लिए पैसे खर्च करने होते हैं. आप कुछ मामूली सेटिंग करके YouTube Ads को रिमूव कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: YouTube में आया नया धांसू ऑप्शन, डाउनलोड होंगे वीडियो, जानें कैसे

कई बार इन Ads को 4 से 5 सेकेंड बाद स्किप करने का ऑप्शन मिल जाता है. लेकिन कई बार तो पूरे 15 सेकेंड के Ads देखने पड़ते हैं. ऐड की टाइमिंग कई मौकों पर इतनी गड़बड़ होती है कि पूरे वीडियो का एक्सपीरियंस खराब हो जाता है. ऐसे में इससे बचने के लिए YouTube  की तरफ से प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान  ऑफर किया जाता है.

यह भी पढ़ें: YouTube पर ये हैं 5 बेस्ट बॉलीवुड फिल्में, आपने देखी क्या?

 YouTube Premium की पडे़गी आवश्यकता

इस प्लान के तहत यूजर्स को ऐड्स से छुटकारा मिल जाता है और उनका वीडियो का एक्सपीरियंस और अच्छा हो जाता है. इसके साथ ही यूजर्स को YouTube Music का भी एक्सपीरियंस मिलता है. इस प्लेटफॉर्म पर आप म्यूजिक बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं. मगर इसके लिए आपको चार्जेस पे करने पड़ेंगे. यानी आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा. इस प्लान की कीमत 129 रुपये से शुरू होती है. अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो एक तरीका ऐसा भी है जिसकी मदद से आप YouTube Ads को रिमूव कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जरूरत पडे़गी.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने 8 YouTube चैनलों को किया बैन, जानें कौन हैं वो चैनल

फ्री में YouTube Ads से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो कर लें ये सेटिंग

YouTube Ads से छुटकारा पाने के लिए आपको Adblock For YouTube एक्सटेंशन की जोड़ना होगा. आपको बता दें कि ये एक्सटेंशन क्रोम के अलावा Edge और दूसरे ब्राउजर पर भी काम करता है. इस तरीके से आपको YouTube पर ऐड फ्री वीडियो देखने को मिलते हैं. वहीं अगर आप स्मार्टफोन पर भी YouTube Ads को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद लेनी होगी. ऐसे में अगर आप चाहें, तो फोन में भी ब्राउजर पर इस एक्सटेंशन को यूज करके ऐड्स को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके अलावा आपको Google Play Store से Free Adblocker Browser: Adblock & Private Browser डाउनलोड करना पड़ेगा. ये ऐप कुछ और नहीं बल्कि एक वेब ब्राउजर है, जिस पर आपको ऐड्स नजर नहीं आते हैं. इस तरीके से आप इरिटेटिंग YouTube Ads से छुटकारा पा सकते हैं.