प्रोफेशनल लोगों को कई तरह के Emails आते हैं या फिर आपका मेल आपने किसी को भेजा है. उसका रिप्लाई नहीं आया और ना ही पता चल पा रहा है कि आपका मेल संबंधित आदमी तक पहुंचा या नहीं, उसने पढ़ा या नहीं, अगर इसकी टेंशन आप लेते हैं तो अब इसे छोड़ दीजिए. अब आपका ईमेल कोई इग्नोर नहीं कर पाएगा.आज हम आपको Gmail के जिस ट्रिक की बात करने जा रहे हैं उसके जरिए आपका मेल किस दिन, किस समय, कितनी बार और किस डिवाइस पर पढ़ा गया है ये सबकुछ की जानकारी आपको मिल जाएगी. मगर इसके लिए आपको क्या करना होगा, चलिए बताते हैं.

यह भी पढ़ें: WhatsApp Trick: किसी खास को सबसे पहले बर्थडे विश करना है तो बस करें ये सेटिंग, तय समय पर खुद जाएगा मैसेज

क्या है मेलट्रैक एक्सटेंशन?

Google पर मेलट्रैक एक्सटेंशन टाइप करें और साइट पर चले जाएं. यहां add to Chrome पर क्लिक करें. साइट पर एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप एक्सटेंशन जोड़ना चाहते हैं. इसके बाद आपको दूसरे पेज पर भेजा जाएगा जो आपसे अपना गूगल अकाउंट कनेक्ट करने के लिए कहता है. अगर आपके पास एक से ज्यादा गूगल अकाउंट हैं तो आपको वह चुनना पड़ेगा जिसके लिए ईमेल ट्रैक करना चाहते हैं. एक बार जब आप अपनी जीमेल आईडी चुनते हैं तो आपको मेलट्रैक के लिए जीमेल एक्सेस देने को कहा जाएगा. इसके लिए आपको अपने लैपटॉप पर allow बटन पर क्लिक करना हो. आप अब पूरी तरह से तैयार हैं कि हम इसे जान पाएं कि ट्रैक किए जाने वाले ईमेल कैसे भेज सकते हैं. तो अब हम इसके बारे में आपको कुछ प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें: अब फ्लाइट में बैठने के लिए फिजिकल पासपोर्ट नहीं रहेगा आवश्यक, जल्द लॉन्च होगा E-Passport

मेलट्रैक की प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार, यह नाम या ईमेल एड्रेस, भाषा प्राथमिकता, वर्तमान लोकेशन, ईमेल बॉडी, पेमेंट डाटा और सेवा के प्रावधान के संदर्भ में उपयोगकर्ता के जरिए प्रदान किए गए दूसरे प्राइवेट डाटा इकट्ठा करता है. जिसमें बताया गया है कि इसे ठीक से काम करने में कुछ चीजों तक पहुंचा जा सकात है. कंपनी का ये भी कहना है कि मेलट्रैक कंपनी में कोई भी आपके मेल नहीं पढ़ेगा, ना आपकी ओर से ईमेल भेजेगा. ना कभी आपके ईमेल कंटेंट को शेयर ही करेगा.

यह भी पढ़ें: अगर आपकी जेब में है भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस, तो आप इन 10 देशों में गाड़ी चला सकते हैं