होली (Holi) के त्यौहार को भारत में बहुत धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. होली का अधिकतर लोग बेसब्री से इंतजार करते है. रंगों के त्योहार होली को लेकर सभी उत्सुक होते है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर गले मिलते है. होली पर कुछ लोग सूखे रंग से और कुछ पानी में रंग घोलकर एक-दूसरे के साथ होली खेलना पंसद करते हैं. होली एक ऐसा त्योहार है, जहां सबकुछ भूलकर हर कोई होली के रंग में रंग जाता है. इस दिन घरों की छत पर लोग स्पीकर लगा डांस करते है और अपने रिश्तेदारों, मित्रों के साथ खूब मौज मस्ती करते है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने साढ़े 18 लाख भारतीय अकाउंट किए बैन, जानिए क्या है वजह

होली खेलते समय लोग यह भूल जाते हैं कि हमारे साथ हमारा मोबाइल (mobile) भी है. मौज मस्ती के दौरान मोबाइल में पानी चला जाता है या रंग से फोन खराब हो जाता है. तो इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ टिप्स के बारे बताएंगे जो इस होली में आपके बहुत काम आने वाला है.

होली पर इस तरीके से रंग और पानी से मोबाइल को बचाएं

-होली पर लोग पानी में रंग मिलाकर एक दूसरे पर डालते है.तो ऐसे में लोगों हाथ गीले रहते है. तो इस दौरान आप मोबाइल का प्रयोग भूल कर भी न करें. पहले आप हाथ को सही तरीके से सूखा ले फिर बाद में मोबाइल इस्तेमाल करें.

-अगर होली खेलते समय आपको अपना फोन साथ रखना. है तो फोन को किसी जिप वाले पाउच या वाटरप्रूफ बैग में ही रखें.

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea: सिर्फ 4 रुपये एक्सट्रा देकर पाइए 28 दिनों की अधिक वैलिडिटी

-अगर आपका होली खेलते समय सिर भीगा हुआ है. तो आप मोबाइल मोबाइल का इस्तेमाल न करें. क्योंकि अगर कान के पास पानी हुआ तो मोबाइल में पानी जा सकता है. ऐसे में फोन के खराब होने की संभावना अधिक ज्यादा हो जाती है.

-होली के दिन अगर आप अपने दोस्तो के साथ कही बाहर जा रहे है. तो आप मोबाइल को किसी पाउच में रखे है. जिससे अगर आपके ऊपर कोई पानी डालता है. तो मोबाइल को किसी भी तरह कामकोई नुकसान नहीं होगा.

-होली पर अगर आप फोन लेकर बाहर जा रहे हैं तो साथ में इयरफोन या ब्लूटूथ जरूर ले जाएं. इससे आपको फोन पर बात करने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें:  आपके स्मार्टफोन की मेमोरी फुल हो गई तो चिंता न करें, ऐसे मिलेगा फ्री स्पेस

-अगर होली की मौज मस्ती के दौरान आपके मोबाइल में किसी तरह पानी चला गया है. तो मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें और बैटरी निकाल कर साफ कॉटन के कपड़े से पोंछकर सुखा दें.

-बाजार में कुछ ऐसे लिक्विड प्रोटेक्शन स्प्रे मिलते है. जिनका इस्तेमाल आप फोन को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं. इनके फोन के स्क्रीन को कोई नुक्सान नहीं पहुचंता.

-होली खेलते समय आपके मोबाइल में पानी चला गया है. तो उसके बाद आप कोई कॉल रिसीव करें और न ही कॉल डायल करें. ऐसा करने की कोशिश पर आपके फोन में स्पार्किंग हो सकती है.

यह भी पढ़ें: आप भी लेना है चाहते हैं VIP Mobile Number तो यहां जानें पूरा प्रोसेस