आज के समय में मोबाइल (Mobile) फोन का प्रयोग अधिक हो रहा है. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, हर कोई इसका उपयोग कर रहा है. मोबाइल के आ जाने से कई कामों को करना सरल हो गया है. गूगल (Google) अपने यूजर्स दे देता को सिक्योर रखने के लिए प्राइवेसी और सेफ्टी पर विशेष ध्यान देता है. यूजर्स अपने फोन में कई सारे ऐप (Mobile App) को डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन इस बात यूजर्स इस बात को भूल जाते हैं कि वह किस प्रकार के ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड नहीं करना चाहिए, क्योंकि जालसाजीकई फर्जी ऐप के द्वारा यूजर्स का डाटा चुराकर उन्हें ठगने का काम करते हैं. आइए देखते हैं ये कौन से ऐप हैं जिन्हें यूजर्स को अपने मोबाइल फोन में नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आप अपना मैसेज कैसे शेड्यूल कर सकते हैं? जानें

जानें किन ऐप को इंस्टॉल करने से बचना चाहिए

1.कई लोग मोबाइल में फ्री वाले एंटी वायरस ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं, जिसकी वजह से उनका मोबाइल वायरस से बचे रह सके. लेकिन यह फ्री एंटी वायरस वाले ऐप आपको चपत पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि आप एंटी वायरस ऐप को इंस्टॉल करने से बचकर रहें.

2.मोबाइल में अक्सर फ्लैश लाइट का ऑप्शन होता है. लेकिन इसके बाद भी लोग कई लोग अलग से इसके ऐप मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं. लेकिन यह ऐप यूजर्स की गोपनीय जानकारी चुरा सकते हैं. तो इसलिए आप इन्हें डाउनलोड भूलकर भी न करें.

यह भी पढ़ें: YouTube Ads से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो सेटिंग्स में जाकर करें बस ये छोटी सी चीज

3.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल में लोग नॉर्मल कीपैड को चेंज करने के लिए कई प्रकार ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन इस तरह के ऐप लोगों के पासवर्ड चुरा लेते हैं और लोगों को चपत लगाने का भी काम करती है.

यह भी पढ़ें: Instagram पर आने वाले हैं ये 2 कमाल के ऐप, डेट और टाइम के हिसाब से पोस्ट कर सकेंगे कंटेंट

4. कई लोग ऐसे होते हैं जो मोबाइल के कैशे और जंक फाइल रिमूव करने के लिए मोबाइल में कोई ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन ऐसी गलती आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. अमर उजाल न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, ये ऐप आपके मोबाइल में कई परमिशन मांगकर आपकी पर्सनल जानकारियां चुरा सकते हैं.