How can India qualify for WTC final; भारतीय क्रिकेट टीम ने चटग्राम में खेले गए दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को 188 रन के बड़े अंतर से हराया. इस जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका (WTC point table) में दूसरे नंबर पर आ गई है. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में साउथ अफ्रीका को हरा दिया है, जिससे भारत को दो स्थान का फायदा हुआ है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस साइकिल में अब भारत के पास 5 टेस्ट बाकी है, जिसमें से उसे 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में खेलने हैं और एक बांग्लादेश में 22 दिसंबर से खेला जाना है. आइए जानें WTC 2022-23 में टीम इंडिया की स्थिति और वह कैसे फाइनल तक का सफर तय कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: BAN vs IND: भारत ने 188 रन से जीता पहला टेस्ट, कुलदीप-अक्षर के सामने नतमस्तक हुए बांग्लादेशी टाइगर

WTC पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर भारत

बांग्लादेश के खिलाफ मिली जीत से भारतीय टीम श्रीलंका को पछाड़ते हुए WTC प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को गाबा टेस्ट में हरा दिया, जिससे भारत को एक और स्थान का फायदा मिला और वह अब दूसरे स्थान पर है. भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा साइकिल में कुल 13 टेस्ट में से 7 जीते हैं और चार मैच में उसे हार मिली है. दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम का परसेंटेज अभी 55.77 है.

यह भी पढ़ें: INDW vs AUSW: लड़कर हारीं लड़कियां, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सीरीज गंवाई, लेकिन दिल जीता

ऑस्ट्रेलियाई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 12 टेस्ट में 8 जीते हैं और उसका जीत प्रतिशत 76.92 है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत है. साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 54.55 है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट हारने के बाद वह दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गया है. साउथ अफ्रीका ने 6 टेस्ट जीते हैं और 5 गंवाए हैं. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने बांग्लादेश को धूल चटाकर रचा इतिहास, जीता नेत्रहीन T20 World Cup 2022 टाइटल

श्रीलंका 53.33 जीत प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है. इंग्लैंड 44.44 प्रतिशत के साथ पांचवें, पाकिस्तान 42.42 प्रतिशत के साथ छठे, वेस्टइंडीज 40.91 प्रतिशत के साथ सातवें, न्यूजीलैंड 25.93 प्रतिशत के साथ आठवें और बांग्लादेश 12.12 जीत प्रतिशत के साथ नौवें स्थान पर है. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: सूर्या के चमक से तबाह हुए दिग्गजों के रिकॉर्ड, स्थापित किए ये 5 कीर्तिमान

भारत WTC फाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है (How can India qualify for WTC final)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत के सामने समीकरण साफ है. भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए 5 में से 4 मैच जीतने होंगे. भारत को 22 दिसंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेलना है. इसके बाद फरवरी-मार्च में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में 4 मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट जीतना आसान होगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे 4 में से तीन टेस्ट जीतने होंगे. 

यह भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट में टॉप 5 Lowest Score रिकॉर्ड की सूची, दो तो 2022 में ही बने