World Cup Ticket Booking: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होने वाला है. वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा. इस बार भारत वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैन्स टिकट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें, टिकट बुकिंग करने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा जो 15 अगस्त से शुरू हो चुका है. आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर टिकट बुकिंग (World Cup Ticket Booking) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है.

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के टिकटों की भी घोषणा कर दी है. टिकटों और रजिस्ट्रेशन के लिए आईसीसी की वेबसाइट (www.cricketworldcup.com/register)के अलावा ऑफिशियल टिकटिंग पार्टनर्स की वेबसाइट पर जाकर भी बुकिंग करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के तहत नाम, पता, देश जैसी बेसिक जानकारी भरनी होंगी. हालांकि, इसके बाद आपको 25 अगस्त तक इंतजार करना होगा. 25 अगस्त से अलग-अलग फेज में टिकट की बुकिंग शुरू होगी.

यह भी पढ़ेंः Asia Cup Records: ODI फॉर्मेट एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच किस टीम ने जीते हैं? दूसरे नंबर पर है टीम इंडिया!

World Cup Ticket Booking कैसे होगी

जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले सभी गैर भारतीय टीमों के अभ्यास मैच और सभी गैर भारतीय मैचों के टिकट खरीदने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा. यानी भारतीय टीमों के मैचों के अलावा सभी मुकाबलों के टिकट आप बुक करा सकेंगे. वहीं, भारतीय टीम के वॉर्म अप मैचों के टिकट 30 अगस्त से 3 सितंबर तक बुक हो सकेंगे. वहीं, भारतीय टीम के मैचों की टिकट बुकिंग 5 फेज में होंगे. BCCI टिकट बिक्री के लिए बुक माई शो को पार्टनर बनाया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत सबसे पहले भिड़ने वाला है तो इसके टिकट 31 अगस्त को मिलेंगे. वहीं, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ मैच के टिकट 1 सितंबर को मिलेंगे. साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स मैच के टिकट 2 सितंबर को मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंः Asia Cup History: अबतक तीन ही टीम जीत सकी है एशिया कप, जानिए पूरा रिकॉर्ड

भारत-पाकिस्तान मैच का टिकट कब होगा बुक

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 14 अक्टूबर को खेला जाना है. इसके लिए टिकट 3 सितंबर को उपलब्ध होंगे. जबकि सेमीफाइनल और फाइनल के टिकट 15 सितंबर को खरीदे जा सकते हैं. टिकट बुक करने के बाद स्टेडियम में एंट्री हार्ड कॉपी के जरिए होगी. इसके लिए वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी कर रहे शहरों में टिकट कलेक्शन काउंटर बनाए जाएंगे.

भारत के मैचों का शेड्यूल

8 अक्टूबर- भारत vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर- भारत vs अफगानिस्तान  दिल्ली
14 अक्टूबर- भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर- भारत vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर- भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर- भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर- भारत vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर- भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर- भारत vs नीदरलैंड्स , बेंगलुरु
15 नवंबर – पहला सेमीफाइनल- मुंबई
16 नवंबर- दूसरा सेमीफाइनल- कोलकाता
19 नवंबर- फाइनल- अहमदाबाद