गुजरात (Gujarat) में इस समय 36वें राष्ट्रीय खेलों (36th National Games) का आयोजन हो रहा है. इस बार मलखंभ (Mallakhamb) को भी राष्ट्रीय खेलों में स्थान मिला है. इस खेल में 10 वर्षीय शौर्यजीत (Shauryajit) ने अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया है. बता दें कि शौर्यजीत राष्ट्रीय खेल 2022 में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के मलखंब खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने असाधारण प्रदर्शन के दम पर दर्शकों के साथ-साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भी अपना मुरीद बना लिया. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शौर्यजीत की तारीफ करते हुए ट्विटर पर लिखा कि ‘शौर्यजीत क्या स्टार है.’

यह भी पढ़ें: T20 WC 2022: मेलबर्न में पहला मैच लेकिन पर्थ पर ट्रेनिंग कर रही टीम इंडिया, जानें वजह

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के रहने वाले शौर्यजीत ने अपने पिता के निधन के बावजूद नेशनल गेम्स 2022 में हिस्सा लिया. शौर्यजीत ने कहा कि ‘मेरे पिता का सपना था कि मुझे राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण मिले.’ उनसे पूछा गया कि उन्होंने मलखंभ का खेल क्यों शुरू किया? इस पर शौर्यजीत ने कहा कि उन्होंने ये खेल इसलिए चुना ताकि वे इसमें स्वर्ण पदक जीत सके.

यह भी पढ़ें: फिर दिखा शमी का कूल अंदाज, दी प्यार न करने की सलाह, देखें Viral Video

मलखंभ के बारे में जानिए

मलखंभ एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी एक लकड़ी के खंभे पर अपने कर्तव्य को प्रस्तुत करता है. इस खेल में शामिल होने के लिए खिलाड़ी के शरीर में लचीलापन काफी अहम होता है. इस खेल में खिलाड़ी अलग-अलग पोजीशन में करतब दिखाता है. आप शौर्यजीत की वायरल वीडियो में देख सकते हैं कि वह कैसे करतब दिखा रहे हैं. उन्हें देखकर हर कोई हैरान हो रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी बनेंगे BCCI के अध्यक्ष?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 36वां नेशनल गेम्स 29 सितंबर से शुरू हुआ था और ये 12 अक्टूबर 2022 तक चलेगा. इसमें 36 खेलों का आयोजन हो रहा है और देशभर से लगभग 7 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.