The Gabba Brisbane Pitch report and Records in Hindi; ‘गाबा’ स्टेडियम का नाम ब्रिस्बेन के एक उपनगर ‘वुलूनगाबा’ (Woolloongabba) के नाम पर रखा गया है. स्टेडियम इसी उपनगर में स्थित है. स्टेडियम में 42 हजार सीटें हैं. यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. ‘गाबा’ क्रिकेट के साथ ही अमेरिकन रूल्स फुटबॉल, सॉकर, रग्बी यूनियन और ग्रेहाउंड रेसिंग जैसे खेलों की भी मेजबानी करता है. ‘गाबा’ आमतौर पर हर नवंबर में सीजन का पहला टेस्ट मैच आयोजित करता है. 1931 में अपने पहले टेस्ट के बाद से स्टेडियम में कई बार रेनोवेशन का काम हुआ है और अब ये ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियम्स में से एक है. 

क्रिकेट इतिहास में टाई होने वाला पहला टेस्ट मुकाबला इसी स्टेडियम में 1960 में हुआ था. इसके साथ ही ‘गाबा’ के नाम ऑस्ट्रेलिया में पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला आयोजित करने का रिकॉर्ड है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL 2nd ODI, Eden Gardens Kolkata Pitch Report in Hindi: कोलकाता के ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट देखें

आइए जानें यहां पर पिच कैसा बर्ताव करती है (Pitch report)

‘द गाबा’ में बल्लेबाज उछाल पर भरोसा कर सकते हैं. यहां गेंद को स्वाभविक उछाल मिलता है. ऐसा नहीं होता कि गेंद उम्मीद से ज्यादा उछाल ले या फिर नीची रह जाए. तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिलता है और गेंद अच्छे से विकेटकीपर के दस्तानों तक पहुंचती है. हालांकि, कंसिस्टेंट उछाल का फायदा बल्लेबाजों के पक्ष में जाता है. जो उछाल पर भरोसा जताकर अपने शॉट आसानी से खेल सकते हैं. 

केविन मिचेल जूनियर को ऑस्ट्रेलिया को बेस्ट ग्राउंड्समैन माना जाता है. वह अब तक ‘गाबा’ में ड्रॉप-इन पिच लाने को तैयार नहीं हुए हैं. उनका मानना है कि ड्रॉप-इन पिच से पिच की पारंपरिक विशेषता ख़त्म हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Greenfield Stadium Thiruvananthapuram Pitch Report in Hindi: तिरुवनंतपुरम स्टेडियम की पिच रिपोर्ट देखें

द गाबा का टेस्ट रिकॉर्ड (The Gaba Test record)

द गाबा में अब तक 67 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 25 और दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 27 मुकाबले जीते हैं. पहली पारी का औसत स्कोर 328 रन, दूसरी पारी का 318, तीसरी पारी का 238 और चौथी पारी का औसत स्कोर 161 रन है. यहां का सर्वाधिक स्कोर- 645/10 (158.6 ओवर) है. जोकि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया है. वहीं, लोवेस्ट स्कोर 58/10 (21.3 ओवर) है, जोकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. रिकी पॉन्टिंग ने यहां सर्वाधिक 1335 रन बनाए हैं. सर्वाधिक 68 विकेट शेन वॉर्न के नाम हैं. 

यह भी पढ़ें: Greenfield Stadium Thiruvananthapuram ODI Records in Hindi: भारत का रिकॉर्ड देख दंग रह जाएगी श्रीलंका!

द गाबा का वनडे रिकॉर्ड (The Gaba ODI record)

यहां अब तक कुल 78 ODI मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 34 मैच जीते हैं. दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ ज्यादा 39 जीत आई हैं.  पहली पारी का औसत स्कोर 228 है, जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 202 रन है.

यह भी पढ़ें: Rajiv Gandhi International Stadium Hyderabad Pitch Report in Hindi: राजीव गांधी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट देखें

हाईएस्ट टोटल- 324/7 (50 ओवर) ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज

लोवेस्ट टोटल- 71/10 (23.4 ओवर) पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज

सर्वाधिक विकेट- ग्लेन मैक्ग्रा (21 विकेट)

सर्वाधिक रन- डीन जोन्स (513 रन)

यह भी पढ़ें: Rajiv Gandhi Stadium Hyderabad ODI Records Hindi: हैदराबाद में 12 साल से अजेय है भारत, कीवियों का क्या होगा?

द गाबा का T20I रिकॉर्ड (The Gaba T20I record)

इस मैदान पर अब तक 10 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 7 जीते हैं और दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 में जीत दर्ज की है. पहली पारी का औसत स्कोर 166 रन है. वहीं, दूसरी पारी का औसत स्कोर 146 रन है. 

हाईएस्ट टोटल- 209/3 (20 ओवर) ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका

लोवेस्ट टोटल- 114/10 (18.3 ओवर) साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया

सर्वाधिक विकेट- एडम जैम्पा (7 विकेट)

सर्वाधिक रन- डेविड वॉर्नर (145 रन)

यह भी पढ़ें: Shaheed Veer Narayan Singh International Stadium Raipur Pitch Report Hindi: वीर नारायण स्टेडियम की पिच रिपोर्ट