Stuart Broad: इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. इंग्लिश टीम के तेज गेंदबाज Stuart Broad ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में अपने आखिरी टेस्ट मैच खेला. वहीं, इसके साथ ही उन्होंने अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा भी कह दिया है. 37 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी मैच में जाते-जाते इतिहास रच दिया. उन्होंने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. जो ऐसे पहले क्रिकेटर भी हैं.

यह भी पढ़ेंः ODI Match में 99 पर आउट होने वाली भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट, एक की तो 3 बार फूटी किस्मत

Stuart Broad ने संन्यास से पहले बनाया रिकॉर्ड

स्टुअर्ट ब्रॉड ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं. जिन्होंने टेस्ट मैच के आखिरी देंग पर छक्का लगाया. यही नहीं फिर गेंदबाजी में भी अपनी आखिरी गेंद पर विकेट चटकाया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी आखिरी टेस्ट पारी में 8 रन पर नाबाद रहे थे. इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंद पर छक्का लगाया था. वहीं, स्टुअर्ट ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान एलेक्श कैरी को आउट करके इंग्लैंड को 49 रनों से जीत दिला दी.

आपको बता दें, स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लिये हैं ऐसा करने वाले वह केवल पांचवें गेंदबाज हैं. उनके अलावा चार गेंदाबज श्रीलंका के मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के सेन वॉर्न, भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने ये उपलब्धि हासिल की है.

यह भी पढ़ेंः Asia Cup ODI में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 भारतीय खिलाड़ी, सचिन-सहवाग देते हैं दिग्गज गेंदबाजों को टक्कर

स्टुअर्ट ब्रॉड का रिकॉर्ड

स्टुअर्ट ब्रॉड दाएं हाथ के तेंज गेंदबाज हैं और उन्होंने 167 टेस्ट मैच में 604 विकेट लिये हैं. वहीं, 121 वनडे इंटरनेशनल में 178 विकेट और 56 टी20 इंटरनेशनल मैच में 65 विकेट चटकाये हैं. बल्लेबाजी की बात करें तो स्टुअर्ट ने टेस्ट क्रिकेट में 3662 रन बनाए हैं. वहीं वनडे में 529 और टी20 में 118 रन बनाए हैं.