RCB New Head Coach 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले साल के सीजन से पहले एंडी फ्लावर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. फ्लावर संजय बांगर की जगह लेंगे, जो 2023 आईपीएल तक फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच थे, जहां टीम चार सीज़न में पहली बार प्लेऑफ़ में प्रवेश करने में असमर्थ थी.

फ्रेंचाइजी ने यह भी पुष्टि की कि बांगड़ के अलावा, वे माइक हेसन के अनुबंध को नवीनीकृत नहीं कर रहे हैं, जो पिछले सीज़न के अंत के बाद टीम की आंतरिक समीक्षा के बाद क्रिकेट संचालन के निदेशक थे.

यह भी पढ़ें: Team India Successful T20I Captain: टीम इंडिया के लिए टी20 के सबसे सफल कप्तान, यहां देखें पूरी लिस्ट

RCB को करेंगे मजबूत (RCB New Head Coach 2024)

आरसीबी के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने पर फ्लावर ने कहा, “मैं दो कोचों माइक हेसन और संजय बांगड़ का सम्मान करता हूं, उनके काम को पहचानता हूं और आरसीबी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की चुनौती के लिए तत्पर हूं.” मैं विशेष रूप से फाफ के साथ दोबारा जुड़ने को लेकर उत्साहित हूं. हमने अतीत में एक साथ मिलकर बहुत अच्छा काम किया है और मैं अपनी साझेदारी और रिश्ते को कुछ बड़ा और बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हूं.”

फ्लावर ने हाल ही में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच के रूप में कार्य किया, जिससे टीम को आईपीएल 2022 और 2023 में प्लेऑफ में पहुंचाया, इससे पहले कि उनकी जगह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने ले ली.

यह भी पढ़ें: India vs Pakistan मैच 15 अक्टूबर को अब नहीं होगा! वर्ल्ड कप शेड्यूल बदलने की वजह क्या है

कोचिंग के लिए जाने जाते हैं

फ्लावर ने कोचिंग सर्किट में अपना नाम बनाया है. उन्होंने इंग्लैंड को 2009 और 2013 में घरेलू सरजमीं पर और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2010-11 में ऑस्ट्रेलिया में एशेज जीत दिलाई. वह इंग्लैंड के मुख्य कोच भी थे जिसने 2010 में वेस्टइंडीज में पुरुष टी20 विश्व कप का खिताब जीता था.

2014 में इंग्लैंड के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ने के बाद, फ्लावर अगले पांच वर्षों तक इंग्लैंड के पाथवे सिस्टम में काम करते रहे. इसके बाद उन्होंने नवगठित लखनऊ फ्रेंचाइजी में शामिल होने से पहले दो सीज़न के लिए आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए सहायक कोच के रूप में काम किया था.