ODI World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का लीग मैच अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. लगभग सारी टीमों ने 8 मैच खेल लिये हैं अब सारी टीम लीग का आखिरी मैच खेलेंगे. जिसमें सेमीफाइनल के लिए आखिरी दो टीम फाइनल होंगी. हालांकि, ODI World Cup 2023 के सेमीफाइनल के लिए तस्वीर साफ है. जिसमें टॉप 1 पर भारतीय टीम काबिज हो चुकी है. वहीं, साउथ अफ्रीका भी सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी है. हालांकि, किस नंबर पर रहेगी इसका फैसला बाकी है. जबकि तीसरी टीम ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में होगी ये भी तय है. लेकिन चौथे सेमीफाइनलिस्ट की जंग अभी बाकी है.

इस बार वनडे वर्ल्ड कप में कई बड़े उलटफेर हुए हैं. जहां न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में जाना तय लग रहा था. वह अब चौथे नंबर के लिए जंग लड़ रही है. जबकि, सेमीफाइनल की रेस में अफगानिस्तान की भी उम्मीद है. ऑस्ट्रेलिया जो काफी पीछे चल रही थी वह अब सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने पर है. वहीं, पाकिस्तान की भी उम्मीद खत्म हो गई थी. लेकिन कुदरत के निजाम और प्वाइंट टेबल के उलटफेर ने उसे चौथे नंबर पर पहुंचने की पूरी उम्मीद दे दी है.

यह भी पढ़ेंः India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में विराट और जडेजा के कीर्तिमान के अलावा कौन-कौन से रिकॉर्ड बने

ODI World Cup 2023 में भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की उम्मीद

पाकिस्तान के लिए अगर सेमीफाइनल में जगह बनेगी तो वह तय है कि चौथे स्थान पर ही होगा. वहीं टीम इंडिया ने नंबर वन का स्थान अपने लिये फिक्स कर चुका है. और सेमीफाइनल में नंबर 1 और नंबर 4 की टीम भिड़ने वाली है. ऐसे में भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की उम्मीद है. पाकिस्तान 8 मैच खेलकर 8 प्वाइंट हासिल किये हैं. वहीं, न्यूजीलैंड भी 8 मैच खेलकर 8 प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर है.

यह भी पढ़ेंः ICC ODI World Cup 2023 Point Table Update: वर्ल्ड कप 2023 का अपडेट प्वाइंट टेबल और शेड्यूल यहां देखें

पाकिस्तान के लिए क्या है सेमीफाइनल का समीकरण

न्यूजीलैंड का अगला मैच श्रीलंका से है. अगर ये मैच न्यूजीलैंड हार जाती है तो पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे. हालांकि, उसे इंग्लैंड पर जीत हासिल करनी होगी. जो इस बार टूर्नामेंट में सबसे कमजोर टीम साबित हुई. इसलिए पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल कर सकता है. हालांकि, न्यूजीलैंड श्रीलंका से मैच जीत जाती है तो भी पाकिस्तान के पास विकल्प है कि वह सेमीफाइनल के लिए न्यूजीलैंड को पीछे कर सकता है. इसके लिए उसे इंग्लैंड को बरे मार्जिन से हराना होगा.

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के प्वाइंट बराबर है लेकिन न्यूजीलैंड नेट रन रेट में पाकिस्तान से आगे हैं. न्यूजीलैंड का NRR +0.398 है. जबकि पाकिस्तान का NRR +0.036 है.

हालांकि, दूसरी ओर अफगानिस्तान के अभी दो मैच बाकी है और वह 8 प्वाइंट के साथ छठे स्थान पर है. और उसके दो मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से है. इस दोनों मैच में अफगानिस्तान की जीत बड़ा उलटफेर कर देगी.