Major League Cricket: इस साल मेजर लीग क्रिकेट (Major League Cricket) का आयोजन अमेरिका में किया जा रहा है. यह अमेरिका की पहली टी20 लीग होने वाली है, जिसमें दुनिया के बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. इस लीग का मुख्य लक्ष्य अमेरिका में क्रिकेट जैसे खेल को बढ़ावा देना है. अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. ऐसे में यह लीग विश्व कप के लिहाज से भी काफी अहम होने वाली है. इस लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी.

यह भी पढ़ें: IND vs WI Test Match: ओपनिंग से हुई गिल की छुट्टी, इस खिलाड़ी को मिला मौका, क्या है पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग XI?

बिक चुकी हैं सारी टिकटें (Major League Cricket)

यह सप्ताह मेजर क्रिकेट लीग के साथ अमेरिका में खेलों के एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है क्योंकि टेक्सास सुपर किंग्स शुक्रवार को डलास में शुरुआती मैच में लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स से भिड़ेगी. सभी छह टीमों में जाने-माने क्रिकेटरों के साथ-साथ अमेरिकी खिलाड़ी भी शामिल हैं. इन 6 टीमों के बीच कुल 18 मैच खेले जाएंगे और फाइनल 30 जुलाई को खेला जाएगा. इसके 11 मैच डलास में और सात मैच नॉर्थ कैरोलिना में होंगे. आयोजकों ने बताया कि पहले मैच के सभी 7200 टिकट बिक गए हैं.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Record: वेस्टइंडीज दौरे पर विराट अपने नाम करेंगे एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बनेंगे दूसरे भारतीय बल्लेबाज!

सभी टीमें हैं तैयार

टूर्नामेंट में छह टीमें लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स, न्यूयॉर्क मुंबई इंडियंस, सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न, सिएटल ओर्कास, टेक्सास सुपर किंग्स और वाशिंगटन फ्रीडम हैं. अधिकांश टीमों का स्वामित्व भारतीय-अमेरिकियों के पास है. लीग में भाग लेने वाले प्रमुख खिलाड़ियों में अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक, डेविड मिलर, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल, कीरोन पोलार्ड और ड्वेन ब्रावो, ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस, आरोन फिंच, इंग्लैंड के जेसन रॉय और लियाम प्लंकेट, श्रीलंका के दासुन शनाका और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट शामिल हैं. बीसीसीआई के मौजूदा नियमों के तहत भारतीय खिलाड़ी इसमें हिस्सा नहीं ले सकते. इस लीग का पहला मैच 14 जुलाई को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा. हालांकि, अमेरिका के मुताबिक ये मैच 13 जुलाई से खेले जाएंगे.