IPL Records: इंडियन प्रीमियर लीग में कौन सा रिकॉर्ड (IPL Records) कब बन जाए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. IPL 2023 में भी लगातार एक के बाद एक रिकॉर्ड दर्ज हो रहे हैं. आईपीएल 2023 के 12वें मैच में कोलकाता (KKR) की भिड़त गुजरात (GT) से हुई. इस मैच में जहां कोलकाता ने गुजरात को टूर्नामेंट का पहला मैच हराया. वहीं, कोलकाता के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने छक्कों का रिकॉर्ड बना दिया. रिंकूं सिंह ने लगातार 5 छक्के लगा कर गुजरात के गेंदबाज यश दयाल के छक्के छुड़ा दिये.

दरअसल, मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता को जीतने के लिए 29 रनों की जरूरत थी. यश दयाल ने आखिरी ओवर फेंका जिसमें पहली गेंद में उमेश यादव ने एक रन लेकर रिंकू सिंह को स्ट्राइक दे दिया. वहीं, इसके बाद 5 गेंदों में 28 रन की जरूरत थी और रिंकू सिंह ने लगातार 5 गेंद पर 5 छक्के जड़ दिये. 21 गेंद में 48 रन नाबाद बनाकर रिंकू ने मैच को जीता दिया. साथ ही 5 छक्कों का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. हालांकि, वह ऐसा कारनामा करने वाले IPL में 5वें बल्लेबाज है.

यह भी पढ़ेंः IPL Records: आईपीएल में कौन से बल्लेबाज हुए हैं सबसे ज्यादा बार रन आउट, लिस्ट देख रह जाएंगे हैरान

IPL Records: IPL में 5 गेंद में 5 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

5 छक्के क्रिस गेल (RCB) बनाम राहुल शर्मा (पुणे वॉरियर्स), बैंगलोर, 2012.
5 छक्के राहुल तेवतिया (RR) बनाम शेल्डन कॉटरेल (PBKS), शारजाह, 2020.
5 छक्के रवींद्र जडेजा (CSK) बनाम हर्षल पटेल (RCB), मुंबई डब्ल्यूएस, 2021.
5 छक्के मार्कस स्टोइनिस और जेसन होल्डर (LSG) बनाम शिवम मावी (KKR), पुणे, 2022.
5 छक्के रिंकू सिंह (KRR) बनाम यश दयाल (GT), अहमदाबाद, 2023

यह भी पढ़ेंः IPL 2023 Fastest Fifty: अजिंक्य रहाणे ने बल्ले से बनाया रिकॉर्ड, इस लिस्ट में हुए शामिल

मैच के बारे में बता दें कि, टॉस जीतकर गुजरात ने पहले बल्लेबाजी चुनी और 4 विकेट के नुकसान पर 204 रन बनाकर कोलकाता को 205 रन का लक्ष्य दिया था. लक्ष्य काफी बड़ा था. वहीं, कोलकाता की टीम से वेंकेटेश अय्यर ने 83 रन की पारी खेल कर टीम को मजबूती दी थी. लेकिन आखिर में विकेट गिरने से कोलकाता दवाब में आ गया. आखिरी ओवर में साफ था की मैच गुजरात के हाथ में हैं. लेकिन रिंकू सिंह ने अपने 5 छक्कों से पूरे मैच की बाजी ही पलट दी.