India vs South Africa: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 37वें मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज की है. टीम इंडिया के टूर्नामेंट में 8वां मैच था और लगातार 8वें मैच में जीत हासिल कर ली है. इससे पहले साल 2003 में भारत ने 8 मैच जीते थे. अब 2023 में 8 मैच जीत चुके हैं. कोलकाता के ईडन गार्डन में हुए मैच में विराट कोहली ने बल्लेबाजी में कीर्तिमान रच दिया. वही, गेंदबाजी में रविंद्र जडेजा ने भी रिकॉर्ड बनाया. इसके अलावा भी India vs South Africa मैच में कई रिकॉर्ड बने हैं.

यह भी पढ़ेंः Virat Kohli के 49वें शतक पर सचिन तेंदुलकर के रिएक्शन ने दिल जीत लिया, जानें अनुष्का ने क्या कहा

India vs South Africa मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड बने

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में सबसे पहला रिकॉर्ड विराट कोहली ने शतक जड़कर बनाया. विराट ने वनडे वर्ल्ड कप में चौथा शतक और वनडे इंटरनेशनल में 49वां शतक जड़ा. ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के वनडे इंटरनेशनल 49 शतकों के बराबरी कर ली. विराट कोहली ने 101 रन नाबाद पारी खेली.

विराट कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार 500 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. विराट कोहली ने टूर्नामेंट में 543 रन पूरे कर लिये है और डिकॉक के 550 रन के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ेंः Virat Kohli के शतकों का रिकॉर्ड जान लीजिए, किस देश के खिलाफ कितने शतक

रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी में रिकॉर्ड 5 विकेट ले लिये. रविंद्र जडेजा दूसरे भारतीय स्पिन गेंदबाज हैं जिसने वनडे वर्ल्ड कप में 5 विकेट हासिल किया है. जडेजा ने युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इससे पहले युवराज के नाम वनडे वर्ल्ड कप में 5 विकेट लेने का था जो स्पिन गेंदबाजी में हासिल की थी. आर अश्विन ने वनडे वर्ल्ड कप में 4 विकेट एक मैच में हासिल कर चुके हैं.

रविंद्र जडेजा इस टूर्नामेंट में दूसरे भारतीय गेंदबाज है जिन्होंने एक मैच में 5 विकेट हासिल किये हैं. वहीं मोहम्मद शमी ने दो मैच में 5 विकेट लेकर टॉप पर हैं.