इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए (India A vs New Zealand A) के बीच तीन मैच की अनाधिकारिक ODI सीरीज खेली जा रही है. संजू सैमसन (Sanju Samson) की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरे अनाधिकारिक ODI के साथ सीरीज भी जीत ली है. टॉस हारने के बाद भारतीय टीम ने पहले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की हैट्रिक की बदौलत न्यूजीलैंड ए को 219 रन पर समेट दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करते हुए ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के तूफानी अर्धशतक के दम पर ये मुकाबला 16 ओवर रहते 4 विकेट से जीता. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: कब और कहां खेले जाएंगे मैच, देखें पूरा शेड्यूल

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय टीम ने 219 रन  के टारगेट का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की थी. पृथ्वी शॉ ने महज 48 गेंद में 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 160.42 की स्ट्राइक रेट से 77 रन बनाए. उनके ओपनिंग पार्टनर रुतुराज गायकवाड़ 30 रन बनाकर आउट हुए. रजत पाटीदार ने 20 तो कप्तान संजू सैमसन ने 35 गेंद में 37 रन की पारी खेली. तिलक वर्मा और राजा बावा बिना खाता खोले आउट हो गए. ऋषि धवन ने नाबाद 22 और शार्दुल ठाकुर ने नाबाद 25 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई. न्यूजीलैंड के लिए लोगन वान बीक ने तीन विकेट चटकाए. 

यह भी पढ़ें: अजिंक्य की कप्तानी का कमाल, यशस्वी का दोहरा शतक, वेस्ट जोन बना Duleep Trophy चैंपियन

भारतीय टीम ने टॉस हारने के बाद अच्छी शुरुआत करते हुए न्यूजीलैंड को 31 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया था. हालांकि, न्यूजीलैंड ए के ओपनर रचिन रवींद्र ने 61 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को पटरी पर लौटाया. न्यूजीलैंड ए ने दूसरा विकेट 63 के स्कोर पर और तीसरा विकेट 106 रन के स्कोर पर रचिन रवींद्र के रूप में गंवाया. न्यूजीलैंड के लिए एक और बल्लेबाज जो कार्टर ने भी 72 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड ए ने सभी विकेट खोकर 219 रन बनाए.  

यह भी पढ़ें: दीप्ति शर्मा ने की ‘मांकडिंग’ तो रविचंद्रन अश्विन बोले- वो हीरो हैं

न्यूजीलैंड ए का स्कोर 219 रन पर सात विकेट था. लेकिन अपना आखिरी ओवर लेकर आए कुलदीप यादव ने ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लोगन वान बीक, जो वॉकर और जैकब डफी को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की. न्यूजीलैंड ए की पारी के लास्ट चार विकेट कुलदीप ने ही चटकाए. कुलदीप ने 10 ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें: ICC: क्या है मांकडिंग का नियम? जानिए सबसे पहले किसने किया था इसका इस्तेमाल

उमरान मालिक ने भारत को पहली सफलता दिलाई थी. उन्होंने 8 ओवर में 35 रन देकर एक सफलता हासिल की. इसके अलावा ऑलराउंडर ऋषि धवन और स्पिनर राहुल चाहर ने दो-दो विकेट चटकाए. युवा राज बावा को भी एक सफलता हासिल हुई.  

यह भी पढ़ें: जीत के साथ समाप्त झूलन गोस्वामी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर, मिली शुभकामनाएं

बता दें कि तीन मैच की सीरीज में भारत 1-0 की बढ़त बना चुकी है. भारतीय टीम ने पहला अनाधिकारिक ODI 7 विकेट से जीता था. वहीं, उससे पहले खेली गई टेस्ट सीरीज पर इंडिया ए ने ही कब्ज़ा जमाया था. टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच ड्रॉ रहे थे, जबकि तीसरा मैच भारतीय टीम ने जीता था. दौरे का आखिरी मुकाबला यानी तीसरा अनाधिकारिक ODI 27 सितंबर को खेला जाएगा.