Highest Partnership in IPL: क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट में अक्सर आक्रामक बल्लेबाजी देखने को मिलती है. 20 ओवर में बल्लेबाज स्कोरबोर्ड पर ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहते हैं. हालांकि, इस तेज प्रारूप में साझेदारी भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आज हम क्रिकेट के महूसर टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टॉप पार्टनरशिप (Highest Partnership in IPL) के बारे में बात करेंगे. तो आइये जानते हैं आईपीएल के टॉप पार्टनरशिप के बारे में.

यह भी पढ़ें: Test Cricket में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, चौथा तो रिकॉर्ड बनाने में एक रन से चूका

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की दिग्गज आरसीबी जोड़ी के नाम इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. गुजरात लायंस के खिलाफ उनकी 229 रन की साझेदारी 2016 सीजन में हुई थी. विराट ने 55 गेंदों में नाबाद 109 और एबीडी ने 52 गेंदों में नाबाद 129 रन बनाए थे. दोनों ने शतक लगाकर अपनी टीम को 248/3 तक पहुंचाया था.

यह भी पढ़ें: Border-Gavaskar सीरीज जीत कर टीम इंडिया ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 75 साल में पहली बार हुआ

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स

कोहली और एबीडी के नाम ही आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. दोनों ने 2015 सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के दौरान नाबाद 215 रन बनाए थे. इस साझेदारी में एबीडी ने 59 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: Fastest T20 Fifty: टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल

आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी लखनऊ सुपर जाइंट्स के क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल की सलामी जोड़ी है. दोनों ने आईपीएल 2022 में केकेआर के खिलाफ पहले विकेट के लिए 210 रन की रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की थी. यह लीग के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: Most Runs in IPL History: ये हैं आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श

एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श की पूर्व किंग्स इलेवन पंजाब जोड़ी आईपीएल इतिहास में किसी भी विकेट के लिए 200+ की साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी थी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 210 रन जोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने 2011 सीज़न के दौरान उपलब्धि हासिल की. यह आईपीएल के इतिहास में चौथा सबसे बड़ा पार्टनरशिप है.

यह भी पढ़ें: Highest Score in IPL History: कौन हैं आईपीएल इतिहास की टॉप 5 सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमें, देखें लिस्ट

क्रिस गेल और विराट कोहली

2012 सीजन में क्रिस गेल और विराट कोहली 200+ रन बनाने वाली दूसरी जोड़ी बने थे. दोनों ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 204* रन जोड़े थे. इस मैच में गेल ने 62 गेंद में नाबाद 128 रन बनाए थे.