ताश के पत्तों का खेल कभी ना कभी तो आपने खेला ही होगा. अक्सर लोग ट्रेन में सफर करने के दौरान अपने दोस्तों के साथ खेल लेते हैं. इस गेम (Game) की वजह से टाइम कब निकल जाता है पता ही नहीं लगता. आज के दौर में बहुत सारे ऑनलाइन गेम भी मौजूद हैं जो ताश के पत्तों पर आधारित हैं. ज्यादातर सभी लोगों को यह पता होगा कि ताश के 52 पत्तों में एक कलर के 13 पत्ते होते हैं और सब में एक ही किंग (King) होता है. क्या आपको ये पता है कि इन चारों किंग में एक राजा ऐसा होता है जिसकी मूंछें नहीं होती. अगर आपको यकीन नहीं होता तो तुरंत ताश की गड्डी निकालिए और चारों किंग के चेहरे को ध्यान से देखिए. अपने इस लेख में हम आपको इसके पीछे की कहानी बताएंगे.’

यह भी पढ़ें: Bike चलाते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां, अभी जानें सेफ राइडिंग टिप्स

लाल पान के बादशाह की मूंछ नहीं होती

ताश के 52 पत्ते में हुकुम (Spades), पान (Hearts), चिड़ी (Clubs) और ईंट (Diamonds) चिन्ह व रंग के 4 बादशाह (Kings) होते हैं. सभी लोगों को ये पता है कि किंग (King), क्वीन (Queen)और जोकर (Joker) की इस खेल में क्या अहमियत होती है. इनमें जो लाल पान का बादशाह होता है उसे ‘किंग ऑफ हार्ट’ (King of Heart) भी कहते हैं. उनकी मूंछें नहीं होती. अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर उनकी मूंछें क्यों नहीं होती. चलिए बताते हैं.

एक गलती की वजह से हुआ ऐसा

ऐसा कहा जाता है कि जब ताश का खेल वजूद में आया तो लाल पान के राजा की भी मूंछ हुआ करती थी परंतु जब इन पत्तों को दोबारा से डिजाइन किया गया तो डिजाइनर (Designer) ‘किंग ऑफ हार्ट’ की मूंछ बनाना ही भूल गया. सबसे कमाल की बात तो ये है कि गलती का पता लगने के बाद भी इसे सुधारा नहीं गया और तभी से ही इन चार राजाओं में से एक राजा की मूंछ नहीं है.

यह भी पढ़ें: आप भी करते हैं Gmail का इस्तेमाल तो नुकसान से पहले जान लें ये बाते, सुरक्षा के लिए जरूरी

जानें क्यों नहीं सुधारी गई ये गलती

इस गलती को न सुधारने की एक वजह ये भी मानी जाती है कि ‘किंग ऑफ हार्ट’ फ्रेंच किंग ‘शारलेमेन’ की तस्वीर है, जो दिखने में बहुत सुंदर और मशहूर भी थे इसलिए उन्होंने सबसे अलग दिखने की चाह में अपनी मूंछ हटा दी थी. यही वजह रही जो इस गलती को नहीं सुधारा गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें King of Hearts के नाम से एक हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है. उसमें भी राजा की मूंछ नहीं थी.

कार्ड्स और राजाओं के कनेक्शन के बारे में जानें

ऐसा कहा जाता है ताश के 52 पत्तों में से चारों किंग कार्ड्स इतिहास के कुछ महान राजाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. पहला- हुकुम का बादशाह (प्राचीन काल में इजराइल के किंग डेविड थे), दूसरा- चिड़ी का बादशाह (मेसेडोनिया के किंग सिकंदर), तीसरा- ईंट/डायमंड का राजा (इस पत्ते पर रोमन किंग सीजर ऑगस्टस हैं), चौथा- पान/हार्ट का बादशाह (इस पत्ते पर फ्रांस के किंग शारलेमेन हैं, जो रोमन साम्राज्य के भी पहले राजा थे)

यह भी पढ़ें: Haunted Places In India: भारत में हैं ये सबसे भूतिया जगहें, जहां सूरज डूबने के बाद कोई नहीं जाता