देश में पेट्रोल (Petrol) के भाव ने लोगों की हालत ख़राब कर दी है, जिसकी वजह से आम जनता को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Company) द्वारा संशोधित किए गए भाव रिटेलर्स द्वारा रोजाना अपडेट कर दिए जाते हैं. देश के कई शहरों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर (Petrol Rate) से अधिक है. लेकिन विश्व के ऐसे कई देश है, जहां पानी से भी कम भाव पर पेट्रोल बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: Railway Station का नाम पीले बोर्ड पर काले रंग से ही क्यों लिखा जाता है? वजह जानकर रह जाएंगे दंग!

गैसोलीन और पेट्रोल एक ही चीज हैं. लेकिन इनके नाम अलग-अलग है, जबकि अमेरिका और बाकि देशों में पेट्रोल को गैसोलीन कहा जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 देशों के नाम बताएंगे, जहां पेट्रोल की कीमत 30 रुपये प्रति लीटर के आसपास है.

यह भी पढ़ें: गाड़ी से इन 5 देशों की ट्रिप कर सकते हैं भारतीय! बचेगा फ्लाइट का भारी भरकम खर्चा

किन देशों में बिक रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल?

1.वेनेजुएला

2.लिबिया

3.ईरान

4.अल्जीरिया

5.कुवैत

आजतक से मिली जानकारी के अनुसार, वेनेजुएला में कच्चे तेल का विशाल भंडार पाया जाता है. Globalpetrolprices.com के अनुसार, पेट्रोल का 1.31 रुपये प्रति लीटर का भाव है. आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि फिलहाल विश्व का सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में बिक रहा है. इसके अलावा अंगोला, ईरान, लिबिया, कुवैत और अंगोला में सबसे सस्ता पेट्रोल मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: देश के इस मंदिर में प्रसाद के रूप में मिलता है गांजा, वजह जान कर रह जाएंगे हैरान

लिबिया में पेट्रोल 2.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कुवैत में पेट्रोल 27.89 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है. वहीं, ईरान में पेट्रोल की कीमत 4.34 रुपये लीटर है और वेनेजुएला के अलावा ईरान में भी कच्चे तेल का बड़ा भंडार है. ईरान से कच्चा तेल खरीदारों में भारत भी एक रहा है. वहीं, अल्जीरिया में पेट्रोल 27.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: चीन ने बनाई हवा में चलने वाली ऐसी शानदार ट्रेन, वीडियो देख आप भी चाहेंगे बैठना

इंटरनेशल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट में नरमी देखने को मिल रही है. भारत ने साल 2022 में रूस से कच्चे तेल का आयात में अधिक वृद्धि की है.