World Sandwich Day 2023: विदेश हो या देश अक्सर सुबह के नाश्ते में लोग सैंडविच खाना पसंद करते हैं. एक समय था जब सैंडविच एक ही तरह की बनती थी लेकिन अब आपको सैंडविच के अलग-अलग फ्लेवर मिलते हैं. सैंडविच खाना लोगों को खूब पसंद है क्योंकि सैंडविच स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ में ये खाने में हेल्दी भी रहता है. हर साल 3 नवंबर को विश्व सैंडविच दिवस मनाया जाता है और ये एक मजेदार भोजन अवकाश के तौर पर मनाते हैं. लोग क्लासिक से लेकर रचनात्मक सैंडविच बनाने का कॉम्पटीशन भी रखते हैं. चलिए आपको विश्व सैंडविच दिवस मनाने का कारण और इसके बारे में कुछ और जानकारी देते हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए? जान लें सटीक जानकारी होगा लाभ ही लाभ

3 नवंबर को क्यों मनाया जाता है विश्व सैंडविच दिवस? (World Sandwich Day 2023)

साल 1729 से 1792 के बीच 3 नवंबर के दिन सैंडविच के चौथे अर्ल जॉन मोंटागु (John Montagu) ने विश्व सैंडविच दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी. ब्रेड के स्लाइस के बीच फिलिंग डालने की अवधारणा को फेमस किया था. ‘सैंडविच’ शब्द उनके नाम का सम्मान करने के लिए बनाया गया था और इस प्रथा ने समय के साथ लोकप्रियता हासिल की गई थी. 18वीं सदी के यूरोप में सैंडविच का सेवन आमतौर पर पोर्टेबल और त्वरित भोजन के रूप में करते हैं. अर्ल का अविष्कार जुआ खेलने के दौरान बर्तनों की जरूत से बचते हुए सुवधाजनक भोजन से प्रेरित किया गया था. विश्व सैंडविच दिवस पर लोग अलग अलग तरह के सैंडविच बनाने का कॉम्पटीशन भी रखते हैं और इस मजेदार भोजन का आनंद भी लेते हैं. सैंडविच खाना हर किसी को पसंद होता है बस लोगों को अलग-अलग तरह के सैंडविच खाना पसंद आता है.

World Sandwich Day 2023
विश्व सैंडविच दिवस 3 नवंबर को मनाया जाता है. (फोटो साभार: Unsplash)

विश्व सैंडविच मनाने का उद्देश्य

विश्व सैंडविच दिवस को मनाने का उद्देश्य भी अपने आप में खास है. सैंडविच के पाक नवाचार का जश्न मनाना और उसकी सराहना करना ही इस दिन को मनाने का उद्देश्य है. दुनिया में सैंडविच से प्रदान की जाने वाली सुविधा, बहुमुखी प्रतिमा और रचनात्मक को उजागर करना ही इसका सबसे बड़ा उद्देश्य माना गया है. इस दिन अलग-अलग सैंडविच किस्मों और उनके सांस्कृति महत्व के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है. लोगों को रोजगार भी इससे मिलता है, बहुत से लोग अलग-अलग तरह का सैंडविच बनाकर अपना काम करते हैं और लोग इसे बहुत ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं. सैंडविच की अलग-अलग वैरायटी काफी पसंद की जाती है.

यह भी पढ़ें: Rama Ekadashi 2023 Date: कब है कार्तिक मास का पहला एकादशी व्रत? यहां जानें तारीख और महत्व