World Photography Day: फोटोग्राफी की कला, विज्ञान और इतिहास का सम्मान करने के लिए हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) मनाया जाता है. ट्रेवल फ़ोटो के शौकीनों के लिए, सही गियर चुनना महत्वपूर्ण है. हालाकिं विभिन्न प्रकार की वस्तुएं लाना आकर्षक हो सकता है. यहां पांच महत्वपूर्ण एक्सेसरीज की सूची दी गई है जो प्रत्येक स्मार्ट फोटो जर्नलिस्ट के कैमरा किट में होनी चाहिए. ये आपके साहसिक कार्यों के दौरान शानदार शॉट कैप्चर करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं.

यह भी पढ़ें: Theme of International Youth Day 2023: क्या है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2023 का थीम? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

कैमरा बॉडी – किसी भी ट्रैवल फोटोग्राफर के लिए एक अच्छी कैमरा बॉडी बहुत जरूरी है. अच्छी फोटो क्वालिटी के लिए एक अच्छा कॉम्पैक्ट मिररलेस या डीएसएलआर कैमरा चुनें.

लेंस- सही लेंस चुनना बहुत महत्वपूर्ण है. चुनने के लिए इतने सारे विकल्पों के साथ, एक पेशेवर ट्रैवल फोटोग्राफर भी भ्रमित हो सकता है. अपने आप पर अत्यधिक बोझ डालने के बजाय, अधिक सुव्यवस्थित दृष्टिकोण चुनें. केवल दो लेंस ले जाना एक अच्छा विकल्प है.  वॉकअराउंड लेंस चुनते समय, चौड़े एपर्चर वाले लेंस को चुनें.

स्टोरेज – ऑन-कैमरा स्टोरेज उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कैमरा या लेंस. हालाकिं, उपयुक्त स्टोरेज का चयन करना एक जटिल कार्य हो सकता है. फोटोग्राफरों के लिए डिज़ाइन किया गया उच्च क्षमता वाला एसडी कार्ड आवश्यक है. यदि आप ड्रोन से अपनी आउटडोर फोटोग्राफी को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं, तो एक समर्पित मेमोरी कार्ड को न भूलें. एक पोर्टेबल एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव आपकी तस्वीरों का बैकअप लेने के लिए भी उपयोगी है.

यह भी पढ़ें: World Lion Day 2023: विश्व शेर दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

एक्स्ट्रा बैटरी – बैकअप बैटरियां एक जीवन रेखा हैं, खासकर जब दूरस्थ स्थानों या बाहरी सेटिंग्स में चार्जिंग सुविधाएं दुर्लभ होती हैं. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए, 95Wh बैटरी ले जाना सुरक्षित है, क्योंकि लिथियम-आयन बैटरी 95Wh, 130Wh, 160Wh और 190Wh विविधताओं में आती हैं.

ट्राइपॉड- ट्रेवल फोटोग्राफी के लिए एक कॉम्पैक्ट और हल्का ट्राइपॉड आवश्यक है. कार्बन फाइबर निर्माण, हालांकि संभावित रूप से महंगा है, एल्यूमीनियम की तुलना में एक मजबूत लेकिन हल्का शरीर प्रदान करता है. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी दोनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ट्राइपॉड का चयन करें.