National Nachos Day 2023: इस दुनिया में हर दिन कुछ ना कुछ सेलिब्रेट किया जाता है. कभी इंटरनेशनल लेवल पर तो कभी नेशनल लेवल पर लेकिन हर दिन कोई कोई महत्वपूर्ण दिवस मनाया ही जाता है. राष्ट्रीय नाचोस दिवस भी उन्हीं सेलिब्रेशन का हिस्सा होता है. राष्ट्रीय नाचोस दिवस 6 नवंबर के दिन हर साल मनाते हैं और ये टेक्स-मेक्स डिश होता है. ये दिन नाजोस के आविष्कारक इग्नासियो अनाया गार्सिया को समर्पित होता है. नाचोस एक मैक्सिकन भोजन होता है जिसे भारत में भी लोग काफी पसंद करते हैं. राष्ट्रीय नाजोस दिवस क्यों मनाते हैं, इसका इतिहास क्या है और इससे जुड़ी कई बातें चलिए आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: World Sandwich Day 2023: 3 नवंबर को क्यों मनाया जाता है विश्व सैंडविच दिवस? यहां जानें इतिहास और उद्देश्य

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय नाचोस दिवस? (National Nachos Day 2023)

साल 1943 में मैक्सिकन होटल मैनेजर इग्नासियो अनाया गार्सिया ने नाचोस को पहली बार बनाया था. वह टेक्सास-मेक्सिको सीमा के पास एक फेमस रेस्टोरेंट क्लब विक्टोरिया में काम करते थे. एक बार अमेरिकी बेस से सैनिकों की पत्नियों का एक ग्रुप आया और कुछ नाश्ते में ऑर्डर करता है तो उस समय कोई शेफ रेस्टोरेंट में मौजूद नहीं होता. इसके बाद रेस्टोरेंट के मैनेजर इग्नासियो अनाया गार्सिया को आना पड़ा और अपना मैनेजर का पद भी छोड़ना पड़ा. ऐसा बताया जाता है कि गार्सिया को कुछ बनाना नहीं आता था लेकिन कस्टमर विशेष थे इसलिए उन्हें उनके सामने कुछ तो प्रेजेंट करना ही था तो उन्होंने एक रेसिपी भी तैयार की. गार्सिया ने टॉर्टिला चिप्स के ऊपर कसा हुआ विस्कॉन्सिन पनीर और कटा हुआ जलापेनोस मिलाया. जब सैनिकों की पत्नी ने पूछा कि ये क्या है तो उन्होंने इसे नाचोस नाम दे दिया.

National Nachos Day 2023
राष्ट्रीय नाचोज दिवस 2023. (फोटो साभार: Pixabay)

इसको लेकर दिलचस्प ये है कि नाजोस लगभग 100 साल पुराना व्यंजन है और चूंकि इसे सबसे पहले 6 नवंबर को बनाया गया इसलिए हर साल इसी दिन नेशनल नाचोज दिवस मनाया जाने लगा.राष्ट्रीय नाचोज दिवस उन लोगों पर प्रकाश डालता है जो हमारे जीवन को सार्थक जैसा बना देते हैं. राष्ट्रीय नाजोस दिवस के दिन लोग अपने प्रियजनों को नाचोस खिलाते हैं. आज के समय में अलग-अलग फ्लेवर्स में नाचोस आने ला है और आप किसी भी रेस्टोरेंट में नाचोस खा सकते हैं. राष्ट्रीय नाचोस दिवस का दिन इसलिए मनाते हैं क्योंकि इस दिन लोगों को नाचोस के फायदों के बारे बताया जाता है और सोशल मीडिया पर लोग नाचोस से जुड़े अलग-अलग फूड आइटम्स भी बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए? जान लें सटीक जानकारी होगा लाभ ही लाभ