Vegetables High in Protein: आज की व्यस्त लाइफ स्टाइल के बीच खुद को स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आ रहा है. स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. ऐसे तो अंडा, मीट, मछली आदि में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है पर वेजिटेरियन लोगों के लिए इस कमी को करना एक चिंता का विषय है. आज हम आपको ऐसे ही सात प्रकार की सब्जियों के बारे में बताएंगे जिसमें एक अंडे के बराबर प्रोटीन पाया जाता है इसका सेवन कर आप अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Apara Ekadashi 2023 Date: कब है अपरा एकादशी? जानें पूजा विधि और महत्व भी

इन 7 तरह की सब्जियों में मिलता है भरपूर प्रोटीन (Vegetables High in Protein)

1. फूलगोभी

फूलगोभी को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है आप अपने खानपान में शामिल कर अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

2. ब्रॉकली

ब्रोकली को फूलगोभी परिवार का ही सदस्य माना जाता है. ब्रोकली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. ब्रोकली में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसके साथ ही इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन के और विटामिन सी भी पाया जाता है. यह हमारे शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक होता है.

3. पालक

हरी सब्जियों में पालक को प्रोटीन का दूसरा सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर के इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसमें आयरन कैल्शियम के साथ विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में मिलता है.

यह भी पढ़ें: Happy Maharana Pratap Jayanti Wishes in Hindi: महाराणा प्रताप जयंती पर अपनों को भेजें शुभकामनाएं, वीर योद्धा की बताएं गाथा

4. स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न में प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता है. इसका सेवन आप सूप, सैंडविच एवं सलाद के रूप में कर सकते हैं दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता के लिए एक बेहतर विकल्प है.

5. हरी मटर

सर्दियों में पाई जाने वाली हरी मटर में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. हरी मटर को फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कम फैट के साथ कम कैलोरी भी होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है.

6. लीफ कैबेज

शरीर के दैनिक प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डायट में लीफ कैबेज को भी शामिल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके नियमित सेवन करने से शरीर में आयरन, कैल्शियम की भी कमी दूर होती है.

7. ब्रूसेल स्प्राउट्स
विदेशों में पाया जाने वाला ब्रूसेल्स स्प्राउट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे आप अपने डाइट में सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: महाराणा प्रताप की जयंती दो बार क्यों होती है? साथ ही पढ़ें उनके 10 अनमोल विचार भी