Uric Acid Home Remedies In Hindi: शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid Home Remedies) का बढ़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. कई बार हम इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं और काफी देर हो जाती है. तब तक यूरिक एसिड हमारे शरीर में अन्य कई दिक्कतें भी बढ़ा देता है. ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए यूरिक एसिड की जानकारी होना बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि खराब खानपान की वजह से आजकल लोगों में यूरिक एसिड (Uric Acid Home Remedies) की समस्या बहुत ही आम बात हो गई है. शरीर में इसका स्तर बढ़ने पर हड्डियों के जोड़ में दर्द और सूजन जैसी परेशानी महसूस होने लगती है. गौरतलब है कि यूरिक एसिड हड्डियों में जमा होकर गैप बनाने लगता है. जिससे आपका चलना तक दुश्वार हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी दो सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सेवन करने से आपका यूरिक एसिड तो कंट्रोल होगा ही इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: मात्र 1 महीने के लिए छोड़ दें चीनी का सेवन, बिना कुछ किए ये 5 समस्याएं हो जाएंगी जड़ से खत्म

1- खीरा

गर्मियों के मौसम में खीरे आपको आसानी से बाजारों में या फिर ठेलों में देखने को मिल जाते हैं, आपको बता दें कि खीरे का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric Acid Home Remedies) में रहता है. दरअसल, खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. जिसके चलते आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है और इसके साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम और फास्फोरस किडनी की फिल्टर करने की शक्ति बढ़ाते है, जिससे यूरिक एसिड यूरीन के जरिए बाहर हो जाता है.

यह भी पढ़ें: घर बैठे आसानी से कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड, बस डाइट में जोड़नी होंगी ये 5 चमत्कारी चीजें

2- गाजर

गाजर का सेवन भी शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होता है. आपको बता दें कि अगर आप यूरिक एसिड (Uric Acid Home Remedies) से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आपको गाजर का सेवन करना चाहिए. आप गाजर का जूस पीकर भी यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं. दरअसल, गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए होता है, जो यूरिक एसिड को कम करता है.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)