आजकल की बिज़ी लाइफ, खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण अधिकतर लोगों को किसी ना किसी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. इन बीमारियों में एक प्रमुख बीमारी डायबिटीज की समस्या है. जिससे बड़े ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे भी शिकार हो रहे हैं. डॉक्टर के अनुसार, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफ़स्टाइल बहुत जरूरी है. ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने पर ब्लड शुगर बढ़ जाता है. ब्लड शुगर बढ़ने से किडनी रोग कार्डियोवास्कुलर डिजीज, पैर की समस्या, हार्ट की बीमारी और आंखों की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Immunity बढ़ाएगी हल्दी, तुलसी और काली मिर्च, जानें सेवन का सही तरीका

ब्लड शुगर में कारगर करी पत्ता

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि परी करी पत्ते में एंटी हाईपरग्लासेमिक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही करी पत्ता में भरपूर मात्रा में विटामिन-b1, विटामिन-b2, विटामिन-सी, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: अलसी का बीज है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इसके 4 अचूक फायदे

इस तरह करें करी पत्ते का सेवन

1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना 10 से 15 करी पत्ते का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे इंसुलिन बढ़ता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्राॅल घटाने में सहायक हैं ये 5 फल, तुरंत अपनी डाइट में जोड़ें

2. अगर आप करी पत्ता नहीं खाना चाहते हैं तो आप करी पत्ते का जूस बनाकर भी पी सकते हैं. यह भी आपको लाभ पहुंचाता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने में सहायक

करी पत्ते में मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण की सहायता से हम अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम कर सकते हैं.

स्कीन के लिए सहायक

करी पत्ता हमारी हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी है. इसके साथ ही यह हमारी स्कीन की भी रक्षा करता है यह हमारी स्कीन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने और शरीर के कटे, जले स्थानों को रिपेयर करने में काफी अहम भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज और पाएं मेकअप के बिना ग्लोइंग और चमकदार स्किन

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.