त्वचा के लिए घरेलू उपायों से ज्यादा फायदेमंद कोई दूसरी चीज नहीं होती. हमारे देश में सदियों से जवान और सुंदर दिखने के लिए रसोई में मौजूद चीजों को इस्तेमाल में लिया जाता रहा है. इनमें से मसूर की दाल एक बेहतरीन स्किन केयर रिमेडी है. अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में मसूर की दाल को 3 तरीकों से शामिल करते हैं तो आप धूप के कारण होने वाले सांवलेपन और झुर्रियों को दूर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दमकती त्वचा के लिए कारगर है खट्टे फलों के छिलके, जानें कैसे करें इस्तेमाल

स्किन केयर रूटीन में ऐसे शामिल करें मसूर की दाल

मसूर की दाल त्वचा को स्क्रब करके चमकदार बनाने और गंदगी निकालने में सहायता करती है. इसके अंदर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 2, फोलिक एसिड, जिंक और कई एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व न सिर्फ त्वचा की समस्याएं समाप्त करने में मदद करते हैं बल्कि चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करते हैं. अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे त्वचा के लिए मसूर की दाल इस्तेमाल करने के स्किन केयर टिप्स.

यह भी पढ़ें: अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो भूलकर भी न करें इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

झुर्रियां मिटाने के लिए मसूर की दाल का फेस पैक

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां व झाइयां आ गई है या फिर त्वचा बेजान बनने लगी है तो ऐसे में आप मसूर की दाल का फेस पैक लगा कर झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं और अपनी त्वचा को टाइट बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको भीगी हुई मसूर की दाल और भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें.

यह भी पढ़ें: रातों-रात चेहरे की रंगत बदल देगी ये चीज, बस जान लें लगाने का सही तरीका

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मशहूर दाल स्क्रब अपनाएं

चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालकर चमक पाने के लिए आप मसूर की दाल को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मसूर दाल के पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इस पेस्ट से अपने चेहरे को स्क्रब करें. एक बात का ध्यान रखें कि ऑयली स्किन वाले हल्के हाथों से ही स्क्रब करें जिससे चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और नैचुरल ग्लो मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Skin Care: पिंपल्स से जल्द मिलेगा छुटकारा, बस बेसन में मिलाकर लगाएं ये एक चीज

धूप का सांवलापन दूर करने का उपाय जानें

गर्मियों में धूप की वजह से चेहरा सांवला होने लगता है जिसे टैनिंग भी कहते हैं. टैनिंग को मिटाने के लिए आप मसूर की दाल को उपयोग में ले सकते हैं. मसूर की दाल बहुत लाभदायक रहती है. आप भीगी हुई मसूर की दाल और टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट तक पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: नाक के आसपास से ऑयल हटाने के लिए अपना सकते हैं ये शानदार घरेलू उपाय