Dandruff Home Remedies in Hindi:  सर्दियों में ज्यादातर लोगों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या देखी जाती है. डैंड्रफ की वजह से बाल गंदे तो दिखते ही हैं साथ ही खुजली और बाल झड़ने जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. सिर में डैंड्रफ होने से शर्मिंदगी महसूस होती है. अगर आप इन हालातों से बचना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इस लेख में हम डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खों (Dandruff Home Remedies) के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों की समस्या ने कर दिया है बेहाल, तो ये 4 घरेलू नुस्खे साबित होंगे वरदान!

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे

1. नीम बहुत फायदेमंद

नीम (Neem) के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. नीम के पत्तों को अपनाकर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. नीम के पत्तों को बालों से खुजली दूर करने में भी इस्तेमाल में लिया जाता है. इसके लिए सबसे पहले आपको नीम के पत्तों को पानी में उबालना होगा. अब आप नीम के पानी को सादे पानी के साथ मिलाकर अपना सिर धो लें. इससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: करी पत्ते के साथ-साथ उसका पानी भी है चमत्कारी, ऐसे धोएं बाल और पाए गजब के फायदे!

2. डैंड्रफ में लहसुन बहुत कारगर

अक्सर लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो लहसुन के अंदर एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं. इसके लिए आपको दो लहसुन लेने होंगे और उन्हें कूटकर पानी में मिला लें. इस पानी को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर बाद अपने बालों को धो लें. अगर आप चाहते हैं कि बालों से बदबू न आए तो उसके लिए आप शहद को इस पानी में मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बालों में किस समय लगाना चाहिए तेल? जान लें कहीं कर न बैठ भारी नुकसान!

3. मेथी बहुत सहायक

बालों से डैंड्रफ का सफाया करने के लिए मेथी को इस्तेमाल में ले सकते हैं. इसके लिए आपको रातभर मेथी दानों को पानी में भिगोकर रखना होगा. दानों के भीग जाने के बाद पानी को छानकर दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 1 घंटा ऐसे ही रखें. फिर अपने बालों को धो लें.

(डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.)