बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना स्वाभाविक है. साथ ही इस बढ़ती उम्र से एनर्जी भी कम होने लगती है. 40 की उम्र में बुढ़ापा का रंग दिखने लगता है. महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी यह लक्षण दिखाई देते हैं. 40 की उम्र के बाद अपनी सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके साथ ही अपने स्किन के लिए भी अच्छे खान-पान और जीवनशैली से जुड़ी आदतों को अपनाना जरूरी होता है. अच्छे खान-पान, हाई प्रोटीन, विटामिंस को लेकर आप स्किन जवां बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Care: स्वस्थ बालों के लिए कितना जरूरी है बायोटीन? जानें डिटेल्स

Skin को जवां रखने के लिए जरूरी चीजें

1. High Protein

स्किन को जमा रखने के लिए हाई प्रोटीन से बेहद जरूरी होता है इसके लिए आप मूंगफली सोयाबीन सूरजमुखी के बीज को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. चीजों में साइट रोटी के साथ मंडल और साइबर भी पाया जाता है फाइट ओन्ली ट्रेंस के लिए विजय आवश्यक होता है यह हमारे जब तक को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए Supplements से बेहतर है Natural Foods

2. दही (Yogurt)

दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं इसलिए कुछ मामलों में दूध से दही को बेहतर माना जाता है रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए भी दही का सेवन किया जा सकता है इसमें प्रोटीन वसा और कैल्शियम पाया जाता है दही के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र का असर कम होता है और चेहरा खूबसूरत दिखाई देता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़ की खीर, जानें इसकी आसान रेसिपी

3. Healthy lifestyle

हेल्दी लाइफ़स्टाइल में अच्छे खान-पान और अच्छी नींद बेहद ही जरूरी होती है रात को जल्दी सोने की आदत डालने सुबह जल्दी उठने उठना और ताजी हवा में कुछ देर वॉक करना स्किन के लिए बेहतर माना जाता है रात के खाने और सोने के बीच 2 घंटे का अंतराल बेहद अच्छा होता है लेकिन ज्यादातर लोग देर रात में खाना खाते हैं और तुरंत सो जाते हैं इससे मधुमेह या ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए हेल्दी लाइफ़स्टाइल स्किन को हेल्दी और जमा बनाए रखने के लिए बेहद ही जरूरी माना जाता है.

यह भी पढ़ें: दूध के साथ आप कर रहें हैं इन चीजों का सेवन तो हाएं सावधान! अभी बना लें दूरी

4. Vitamins

एक्सपर्ट की माने तो जो लोग प्रोटीन, विटामिन, दूध, फल और सब्जियां नहीं खाते हैं उन लोगो में बुढ़ापे की समस्या जल्दी होने लगती है. शरिर में संतुलित आहार की वजह से शरीर कमजोर पढ़ने लगता है और त्वचा में डलनेस आने लगती है. खराब खान–पान की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इसलिये बढ़ती उम्र के साथ विटामिन सप्लीमेंट लेना सबसे अच्छा विकल्प है. विटामिन सी, विटामिन ई या विटामिन डी की खुराक आपको अपने डाइट में जरूर शमिल करना चाहिए. इससे स्किन जवां रहती है साथ ही अच्छा खाने से हाई प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स, खनिज मिलता है जो त्वचा को स्वस्थ करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Tips: मजबूत, मुलायम और काले बाल चाहिए तो लगाएं ये चीज, मिलेंगे नेचुरल फायदे

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: Skin Care: दमकती और जवां त्वचा पाने के लिए इन पांच आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें इस्तेमाल