हमारे स्किन के लिए गाजर (Carrot) के सौ फायदे हैं क्योंकि गहरे नारंगी रंग की इस सब्जी (Vegetable) में अधिक मात्रा में एंजाइम और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और हमारी स्किन की उपस्थिति में सुधार के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर दाग होने का कारण है Vitamin Deficiency, जानें इसे दूर करने का तरीका

ग्लोइंग स्किन के लिए

15 दिनों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं गाजर का फेस मास्क लगाएं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच खीरे का पेस्ट मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: एलोवेरा जेल से चमक जाएगा आपका चेहरा, जानें इस्तेमाल के 4 सरल तरीके

झुर्रियां दूर करने के लिए

कद्दूकस की हुई गाजर, एक चम्मच दूध, एक चम्मच चावल का आटा, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. ऐसा रोजाना छोड़कर करें ताकि आपको जल्दी लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें: Skin Care In Winter: सॉफ्ट त्वचा को बनाने के लिए फायदेमंद है ये घरेलू मॉइश्चराइजर, जानें कैसे बनाएं

चेहरे की सूजन करें कम

सुबह के समय चेहरा अक्सर सूज जाता है. इसे कम करने के लिए इस फेस पैक को सुबह ही लगा लें. इसके लिए एक चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर, एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ चुकंदर, एक चम्मच कद्दूकस किया आलू और एक चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Skin Care Home Remedies: अदरक निखारेगा आपका चेहरा, जानें कैसे करना होगा इस्तेमाल

ऑइली स्‍किन के लिए

एक चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसमें रूई डुबोकर चेहरा साफ करें. फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. यह काम सुबह शाम करें.

यह भी पढ़ें: Winter Care: सर्दियों में शहद को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, चमक जाएगा चेहरा

सूखी त्वचा के लिए

एक बड़ा चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर में एक बड़ा चम्मच क्रीम और अंडे का सफेद भाग मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. यह आपकी त्वचा को मुलायम बना देगा.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)