Skin Care Tips In Hindi: स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. क्योंकि पर्याप्त मात्रा में बॉडी हाइड्रेट रहती है, जिससे आपकी बॉडी के सारे अंग अच्छे से काम भी करते हैं और उसके साथ साथ इसका ग्लो आपकी स्किन (Skin Care Tips) पर भी बना रहता है. लेकिन जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है. जिससे आपके शरीर के सभी अंग सही से काम भी नहीं करते हैं और उसके साथ ही स्किन में भी कई तरह  की समस्याएं नजर आने लगती हैं. जिससे आपकी स्किन का ग्लो (Skin Care Tips) भी चला जाता है.  आज हम आपको बताएंगे कि पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से कौन कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Cancer से करना चाहते हैं अपना बचाव, तो 20 से 30 साल की उम्र में करें ये जरूरी काम

शरीर में पानी की कमीं से होने वाली समस्याएं (Skin Care Tips)

1- डल स्किन

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन न करने से त्‍वचा हाइड्रेटेड नहीं रहती और उसके साथ ही त्वचा का ग्लो भी गायब हो जाता है, जिसके चलते वह डल नजर आने लगती है. इससे बचने के लिए हमें हर 1 घंटे में 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे आपकी स्किन (Skin Care Tips) हाइड्रेट रहेगी और उसमें ग्लो भी बना रहेगा.

2- ड्राई स्किन की समस्या

त्‍वचा को जब पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो वह ड्राई हो जाती है. आपको बता दें कि जिनकी स्किन ऑयली होती है, उन्हें लगता है कि ज्यादा पानी पीने की उन्हें जरूरत नहीं है, लेकिन यह गलत है. क्योंकि पानी हमारी स्किन के लिए बेहद जरूरी है, भले ही आपकी स्किन ऑयली हो या फिर ड्राई. क्योंकि पानी के अभाव में स्किन का ड्राई होना लाजमी है. इसलिए हर घंटे पानी जरूर पिएं.

यह भी पढ़ें: Cancer सेल्स से लेकर Diabetes तक को कंट्रोल करता है ये पावरफुल फल! जानें अन्य खासियतें

3- फाइन लाइन की दिक्कत

जब हमारे शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलेगा, तो चेहरे पर ड्राइनेस की वजह से बहुत जल्‍दी फाइन लाइंस आने लगती हैं. जिसके कारण आप समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगते हैं, ऐसे में आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है. ऐसे में बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पानी देकर हाइड्रेट रखा जा सकता है और इस समस्या से बचा जा सकता है.

4- स्किन सैगिंग प्रॉब्लम

शरीर में पानी की कमी के कारण त्‍वचा में पहले फाइन लाइंस तो आती हैं, उसके साथ ही त्‍वचा में ढीलापन (Skin Care Tips) और झुर्रियां आ जाती हैं. बस यही से शुरुआत होती है त्‍वचा में सैगिंग की समस्या आने की. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर के इस समस्या से बचा जा सकता है और खुद को फिट रखा जा सकता है.

Disclaimer: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.