Skin Care Tips In Hindi: हर इंसान चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग और निखार से भरपूर रहे. ताकि उसका फर्स्ट इंम्प्रेशन सामने वाले पर अच्छा रहे. लेकिन कई बार विभिन्न कारणों के चलते हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे और टैनिंग जैसी समस्या नजर आने लगती है. जिससे हमारे पूरे चेहरे का लुक बिगड़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको बहुत ही किफायती दाम (Face pack for instant glowing skin at home) में इस समस्या से निजात पाने का उपाय बताने वाले है. जी हां, आप अगर चाहे तो बेसन का इस्तेमाल कर के न केवल चेहरे से दाग धब्बे दूर कर सकते हैं, बल्कि चेहरे पर जबरदस्त ग्लो भी पा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको बेसन का इस्तेमाल कैसे करना है.

यह भी पढ़ें: देशी घी के ये Face Pack हैं जबरदस्त, चेहरे पर मौजूद दाग, धब्बे, झुर्रियां सब हो जाएंगे गायब

बेसन से चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के उपाय- 

1- बेसन से करें फैश वॉश

आप बेसन से चेहरा धोकर भी अपने चेहरे को दाग मुक्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बाउल में बेसन और थोड़ा कच्चा दूध डालकर मिला लेना है. इसके बाद आपको इस मिश्रण को सामान्य फेस वॉश की तरह चेहरा धोने के लिए प्रयोग करना है. आपको इसको लगाने के बाद हल्की हल्की मसाज भी करनी है. ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन और गंदगी साफ होगी और त्वचा मुलायम बनेगी और त्वचा में भी निखार भी देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: सेब के छिलके को कचरे में फेके नहीं, नींबू के साथ आसानी से बनाएं ये ब्यूटी मास्क

2- बेसन से स्क्रबिंग करें

आप बेसन का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच ओट्स को पीसकर मिलाना है और फिर इसमें एक चम्मच दही या कच्चा दूध ऐड कर लेना है. इसके बाद आपको इस पेस्ट से हल्की हल्की स्क्रबिंग करनी है और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ देना है. 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें. आपका चेहरा गजब का क्लीन (beauty tips in hindi) हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Glowing Skin Tips: पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

3- बेसन का फेस पैक कर लें तैयार

बेसन का पैक बनाना आसान भी है और किफायती भी है. इसके लिए आपको 1 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी, गुलाब जल या कच्चा दूध मिला लेना है. आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और नींबू का रस बेसन में मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इसके बाद आपको इस फेस पैक besan face pack को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है और 20 से 25 मिनट बाद फ्रेश वॉटर से इसे धो लें. आपका चेहरा चमक (skin care tips) उठेगा.

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.