गर्मियों के मौसम में ठंडे फल खाने की सलाह दी जाती है. यानी कि ठंडी तासीर वाले फलों को खाने की सलाह दी जाती है. वहीं, गर्म तासीर वाले फल कम से कम खाने की सलाह दी जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें पपीता (Papaya) एक गर्म तासीर वाला फल है जिसको लेकर भी कई लोगों के मन में ये सवाल उत्पन्न होता है कि क्या गर्मियों में इसका सेवन करना सही है या नहीं.

यह भी पढ़ें: खून और आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनाएं सौंफ-मिश्री की जोड़ी

दरअसल पपीता पोषक तत्वों का भंडार होता है. इसके अंदर विटामिन-सी (Vitamin C), फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं. पपीता ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पपीते का सीमित मात्रा में सेवन गर्मियों के दिनों में किया जा सकता है. अपने इस लेख में हम आपको पपीता खाने का सही समय और फायदे बताएंगे.

पपीता खाने के फायदे-

1. वजन घटाने में मददगार

अगर आप पपीते का दिन में सेवन करते हैं तो इससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. पपीते के अंदर पाए जाने वाले गुण पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको शाम के समय लगने वाली अनचाही भूख को कंट्रोल करेंगे.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 4 चमत्कारी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

2. पाचन को बनाए मजबूत

आपको कभी भी पपीते का सेवन ब्रेकफास्ट (Breakfast) और रात के समय नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व पाचन की समस्या को बढ़ा सकते हैं. वहीं, अगर आप दिन के समय पपीते का सेवन करते हैं तो ये पाचन संबंधी समस्या में मददगार हो सकते हैं.

3. स्किन के लिए कारगर

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप पपीते का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि पपीते के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: पपीता का सेवन करने से ये बीमारियां होती हैं दूर, आप भी जानें

4. हाइड्रेशन

शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने के लिए आप दिन में पपीते का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि पपीते के अंदर पोषक तत्वों के साथ पानी की भी अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का काम करेगी.

(नोट: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? तो अजवाइन का करें सेवन, होंगे ये फायदे