देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में तीसरी लहर के आने का खतरा भी बढ़ गया है. कई लोग ऐसे हैं जो अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाने के लिए कई ऐसे सप्लीमेंट यूज कर रहे हैं जिससे हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना ज्यादा है. आयुष मंत्रालय द्वारा भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है. जिनका उपयोग कर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, मिलेगी भरपूर एनर्जी

ऐसे में कोरोना के खतरे से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना बेहद जरूरी हो गया है. ज्यादातर लोग विटामिंस के टेबलेट ले रहे हैं जैसे विटामिन सी, जिंक, विटामिन डी जबकि यह सारी चीजें हमारे खाने पीने की चीजों में भी पाई जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए और शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए आप अपने डाइट में जिंक और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. यह संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं और हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं. चलिए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर अपने इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या आप बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो ट्राई करें ये 5 प्रोटीन शेक

डाइट में शामिल करें विटामिन सी और जिंक

विटामिन सी से भरपूर फूड्स

1. संतरा

संतरा और मौसमी जैसे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. आप इसे फल या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. Vitamin C इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है.

यह भी पढ़ें: Energy और पाचन को बढ़ाने में मददगार किन्नू का जूस, सर्दियों में मिलता है फायदा

2. अमरूद

अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है. अमरुद पर काला नमक डालकर खाने से यह हमारे पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है साथ ही कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर रखता है.

यह भी पढ़ें: रातों रात चाहिए चमकदार स्किन, तो सोने से पहले लगाएं ये तेल

3. नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना एक नींबू के सेवन करने से कई बीमारियों के होने का खतरा कम होता है साथ ही यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है. नींबू पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या कम होती है. यह सर्दी जुकाम होने की संभावना भी कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Daily Routine में शामिल करें चीकू, मिलेंगे ये सात फायदे

जिंक से भरपूर फूड्स

1. मीट और सी फूड्स

मीट और सी फूड्स में जिंक को बेहतर सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही सी फूड्स में जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मीट और सी फूड्स को खाते समय इसकी मात्रा पर खास ध्यान दें. सीमित मात्रा में इसका सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: नाश्ते में अंकुरित मूंग खाने से दूर होती है पेट संबंधी कई समस्या, जानें इसके फायदे

2. नट्स और सीड्स

कुछ सीट्स जैसे कद्दू के बीज, तिल के बीज में अच्छी मात्रा में जिंक पाए जाते हैं. साथ ही इसमें फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसका सेवन कर आप अपने शरीर को तंदुरुस्त और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Care: इस तरह लगाएं बालों में तेल, हर समस्या हो जाएगी दूर, जानें तरीका

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.