प्रोटीन से भरपूर और कम कार्ब्स वाली मूंग दाल (Moong or Green Pulse) सबसे अधिक अनुशंसित शाकाहारी सुपरफूड्स में से एक है. मूंग की दाल भारतीय आहार का एक अभिन्न हिस्सा है, ये बहुत हल्की होती है, जिससे जल्दी पच भी जाती है. इस दाल का पानी भी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. दाल के 100 ग्राम सेवन से आपको लगभग 3 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. इसलिए आपको दाल के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. दाल के पानी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, इसका श्रेय मुख्य रूप से उनके उच्च पोषक तत्वों को जाता है.

यह भी पढ़ें: आज ही ट्राई करें मूंग दाल से बने 5 अलग-अलग तरीके के व्यंजन, जानें इनकी आसान रेसिपी

मूंग दाल के पानी में प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, फोलेट, तांबा, जस्ता और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा, इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है. दाल का पानी न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा बल्कि वजन को भी कंट्रोल करेगा.आइए जानते हैं दाल के पानी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.

दिमाग बनाए तेज

बच्चों की याद्दाश्त को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए मूंग दाल का पानी जरूर पीएं. इसके सेवन से गैस, अपच, बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है, साथ ही पाचन दुरुस्त रहता है.

यह भी पढ़ें: जिद्दी बेली फैट की अकड़ तोड़ेगा खीरे का पानी, जानें बनाने की विधि और सेवन का सही समय

बॉडी को बनाए स्ट्रॉन्ग

कुछ लोग कितना भी अराम कर लें उनकी बॉडी में थकान हमेशा रहती है.ऐसे लोगों के लिए मूंग दाल का पानी बेस्ट ट्रीटमेंट है. एक कप मूंग दाल का पानी पीने से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी मिलती है, जिससे थकान की समस्या से निजात मिलती है.

इम्यूनिटी बूस्ट होती है

रोज़ाना एक गिलास मूंग दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, साथ ही बॉडी में एनर्जी भी पैदा होती है. दाल नहीं खाते तो रोज मूंग दाल का पानी पीए.

मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. साथ ही मूंग की दाल में कुछ फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं. ये गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में हेल्‍प करते हैं. स्‍ट्रेस से बचने के लिए अपनी डाइट में दाल को शामिल करें. 

यह भी पढ़ें: Blood Sugar को चुटकियों में कम करेगा ये आयुर्वेदिक जूस, Diabetes रोगी बस खाली पेट कर लें सेवन

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट मूंगफली खाना नुकसान करता है? Peanuts से जुड़े ऐसे ही 6 सवालों के जवाब जानिए