May Month Govt Holidays 2023 In Hindi: साल 2023 के मई महीने की शुरुआत हो गई है. हर महीने की तरह इस महीने भी सरकारी छुट्टियां देखने को मिलेंगी. आपको बता दें कि हममे से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जो महीने की छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही पूरे महीने (May Month Govt Holidays 2023) का शेड्यूल तैयार कर लेते हैं, ताकि उस महीना में पड़ने वाला उनका कोई महत्वपूर्ण इवेंट या काम किसी भी तरीके से बाधित न हो. अब हम मई महीने में प्रवेश कर चुके हैं और लोगों को जानने की आवश्यकता है कि कब कब सरकारी छुट्टी पड़ने वाली है, ताकि वह पहले से पूरी तैयारी कर सके. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मई महीने (May Month Govt Holidays 2023) में कब कब सरकारी छुट्टी पड़ रही है.

यह भी पढ़ें: Bank of India ने ग्राहकों को दिया 118 रुपये का झटका, ATM यूजर्स जान लें

मई महीने में सरकारी छुट्टी कब है?

आपको बता दें कि हर महीने की तरह मई में भी सरकारी अवकाश देखने को मिल सकते हैं. मई महीने में सरकारी अवकाश की बात करें, तो इस महीने में पहली सरकारी छुट्टी 5 मई को हो रही है. दरअसल, 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा पड़ रही है. गौरतलब है कि बुद्धि पूर्णिमा का पर्व बौद्ध धर्म के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है और इस सम्प्रदाय के लोग इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं.

यह भी पढ़ें: बैंक क्यों बढ़ा रही है Fixed Deposit पर Interest Rate

मई माह की अन्य छुट्टियां

मई माह में 5 मई यानी कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन को छोड़ दिया जाए, तो इस पर्व के अलावा कोई भी सरकारी छुट्टी देखने को नहीं मिल रही है. हालांकि, कई राज्यों में चुनाव के चलते डीएम की तरफ से सरकारी छुट्टियां घोषित की जा रही हैं. जिसके चलते कई जगहों पर चरण के अनुसार, चुनाव के अवसर पर प्रशासन की तरफ से अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा रविवार और शनिवार की छुट्टियां अलग अलग जगहों के हिसाब से ही होगी. कई राज्यों में लोकल छुट्टियां भी होती है. ऐसे में किसी नोटिफिकेशन के बाद ही उन छुट्टियों की पुष्टि की जा सकती है.