Mango Eating Facts In Hindi: गर्मियों का मौसम आते ही आमों की बहार सी आ जाती है. तरह तरह की वैरायटी वाले आम मार्केट में नजर आने लगते हैं. चाहे वो चौसा हो, दशहरी हो, लखनऊवा हो या फिर कोई और वैरायटी हो. अपनी अपनी पसंद के हिसाब से लोग आम (Mango Eating Facts) खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोग चाहकर भी आम का सेवन नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि आम खाने से चेहरे पर दाने व मुंहासे जैसी समस्या होने लगती है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्या सच में ऐसा होता है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है और आप भी ऐसा कुछ मानते हैं कि आम (Mango Eating Facts) खाने से मुंहासे निकल आते हैं तो आप सच्चाई से वाकिफ नहीं हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: नींबू पानी तैयार करने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 4 गलतियां, लग सकती है What!

आम का सेवन फायदेमंद या नुकसानदायक?

आम को फलों का राजा कहा जाता है. इसका टेस्ट शायद ही किसी को पसंद न हो वरना करीब करीब अधिकतर लोगों को पसंद होता है. यह काफी लाभकारी होता है. आम का सेवन स्वास्थ्य के साथ साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, आम में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है वहीं इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है. यह कॉलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देती है. आम सन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करने में भी मददगार साबित होते हैं. अब ऐसे में आप कैसे कह सकते हैं कि आम का सेवन करने से दानें और मुंहासे (Mango Eating Facts) हो जाते हैं. तो चलिए उसके बारे में भी आपको बताते हैं कि ऐसा किस स्थिति में होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमीं से लगती है बार बार भूख, नजरअंदाज करने पर भुगतने पड़ेंगे दुष्परिणाम!

आम का सेवन करते समय इस तरह की गलतियां कराती हैं चेहरे पर दाने मुंहासे –

1- एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो लोग इंसुलिन प्रतिरोधी होते हैं उन्हें आम खाने से मुंहासे की समस्या हो सकती है. क्योंकि आम का ग्लिसमिक इंडेक्स अधिक होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. जिसके चलते शरीर में इंसुलिन स्पाइक हो सकता है और मुंहासे का कारण बन सकता है.

2- कई बार केमिकल युक्त आम खाने से मुंहासे की समस्या हो जाती है जैसे कई बार कैल्शियम कार्बाइड मिलकर आम को वक्त से पहले पका दिया जाता है ऐसे आम को खाने से मुंहासे की समस्या होती है.

3- आम को लाते ही तुरंत खाना शुरु कर देना दाने और मुंहासे की समस्या को बढ़ा सकता है. दरअसल जब आम ज्यादा गर्म हो तो उसे उस समय नहीं खाना चाहिए. इसे एक निश्चित तापमान पर लाकर ही सेवन करना चाहिए. ऐसे में आप आम को करीब 1 से 2 घंटे पानी में भिगोकर रखें, उसके बाद ही सेवन करें. इससे इसमें से फाईटिक एसिड का प्रभाव खत्म हो जाता है.

4- आम की तासीर भी कुछ गर्म होती है और गर्मी के मौसम में आप अगर इसे असीमित मात्रा में खाते हैं, तो आप दाने वा मुंहासे का शिकार हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Healthy Food Tips: दोबारा गर्म कर के न करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना शरीर हो जाएगा बीमारियों का घर!

आम का सेवन करने से जुड़ीं कुछ महत्वपूर्ण बातें –

  • आम को बाजार से लाते ही धोकर पानी में 1-2 घंटे के लिए डाल दें और फिर नॉर्मल होने पर उसका सेवन करें.
  • आमों को प्रॉपर अच्छे तरीके से धुलकर ही खाना चाहिए.
  • आम को जहां काटकर रखें वहां आसपास मक्खियां नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आम पर मक्खियों का बैठना भी आपको बीमार कर सकता है.
  • आम खाते ही आपको लूज़ मोशन की समस्या हो जाती है, तो आप दिन में सिर्फ ही एक ही आम का सेवन करें.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)