घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए हर व्यक्ति खूब मेहनत करता है. दिन-रात भागदौड़ करता है, ताकि परिवार को सभी सुख सविधाएं उपलब्ध करवा सके. कई तरह के उपाय करता है, ताकि मां लक्ष्मी की कृपा बनी रह सके. मां लक्ष्मी की कृपा से उसकी सभी मूलभूल और भौतिक सुविधाएं प्राप्त की जा सके. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि व्यक्ति दिनभर भागदौड़ करके जो कुछ कमाता है, उसका कुछ हिस्सा दान में देना जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में इस जगह लगाएं अपराजिता का पौधा, घर में होगी बरकत की बारिश

स्वंय दान करें

ज्योतिष शास्त्र में मान्यता है कि अगर आप किसी भी चीज का दान कर रहे हैं, तो खुद जाकर दान करना उच्चतम माना जाता है. वहीं, घर बुलाकर दिया गया दान मध्यम फलदायी माना जाता है.

यह भी पढ़ें: घर में भूलकर भी न लगएं ये 4 पौधे, आर्थिक स्थिति के साथ स्वास्थ होगा खराब

घी का दीपक जलाना शुभ

मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मां तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. मान्यता है कि रोज शाम को मां तुलसी के पास मिट्टी का घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती है.

यह भी पढ़ें: वैसे तो मखाना है गुणों का खजाना, लेकिन ज्यादा खाएंगे तो पड़ जाएंगे लेने के देने

कमाई का कुछ हिस्सा जरूर दान करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को अपनी कमाई का दसवां हिस्सा दान के लिए रखना चाहिए. इस पैसे को किसी सत्कर्मों में लगाना चाहिए. इतना ही नहीं, कहते हैं कि दान हमेशा खुश मन से ही करना चाहिए. खुश मन से किया गया दान व्यक्ति के भाग्य का उदय होता है.

हमेशा हाथ में दें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथ में तिल, कुश, जल और चावल देकर ही व्यक्ति को दान करना चाहिए. अगर ऐसा न किया जाए, तो इस दान पर भव्य दैत्य अधिकार कर लेते हैं. पितरों को तिल और देवताओं को चावल के साथ दान देना शुभ माना जाता है.

नोट: यह जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है Opoyi इसकी पुष्टि नहीं करता है