बीते कुछ समय से कोरोना ने सभी लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है. ऐसे में वजन बढ़ना एक बड़ी परेशानी बन गई है. Work From Home कर रहे लोगों का और भी बुरा हाल है. सुबह से लेकर देर रात तक काम करना, भूख लगने पर खाने में कुछ भी अनहेल्दी खाना और एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. एक्सपर्ट का मानना है की देर रात खाना खाना और तुरंत सो जाने से वजन बढ़ने लगता है. अगर आपको फिट और हेल्दी रहना है तो रात में सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें.

यह बी पढ़ेंः सर्दियों में संक्रमण से बचने के लिए करें हल्दी-तुलसी काढ़ा का इस्तेमाल, जानिये बनाने का सही तरीका

यह भी पढ़ें: 

रात में भूलकर न करे इन चीज़ों का सेवन:

1. चॉकलेट:

चॉकलेट में कैफीन और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. रात में चॉकलेट खाना खाने से तेजी से वजन बढ़ता है जिससे आप मोटे हो सकते हैं अगर आपको चॉकलेट का शौक है तो आप दिन में चॉकलेट खा सकते हैं डिनर के बाद चॉकलेट का परहेज करें.

2. फ्राइड फूड:

देर रात यदि अगर आप तला–भुना खाना खाते हैं तो यह आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण बन सकता है. फ्राइड फूड में कार्ब्स और फैटी एसिड होता है. जिससे पेट में एसिडिटी और पेट में दर्द हो सकता है. इसलिए रात में हल्का खाने खाना खाने की सलाह दी जाती है जो सुपाच्य हो और आप हल्का महसूस करें.

यह भी पढ़ेंः सावधान! ये 5 चीजें कर सकती है आपकी किडनी खराब, आज ही बना लीजिए इनसे दूरी

यह भी पढ़ें: 

3. नूडल्स:

जो लोग देर रात तक जगते हैं उन्हें अक्सर भूख लग ही जाती है. ऐसे में कई लोग इंस्टेंट नूडल्स खा लेते हैं यदि आपको भी आदत है तो यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. नूडल्स में कार्ब्स और फैट्स अधिक होते हैं और फाइबर बिल्कुल भी नहीं होता है. इसलिए रात में इसका सेवन ना करें.

4. सोडा:

कई लोग डिनर के बाद सोडा पीना पसंद करते हैं इससे खाना आसानी से पचता है. सोडा में हाई शुगर कंटेंट होता है. जिससे बैली फैट बढ़ता है. मोटापा कम करने के लिए सोने से पहले सोडा नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः तेज सिरदर्द से बहुत परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, Pain हो जाएगा छूमंतर

5. मीठा खाने से बचें:

यदि आपको खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत है तो आप मीठे की जगह गुड़ का सेवन कर सकते हैं. अगर आप देर रात मिठाई खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ाता है.

यह भी पढ़ेंः सर्दियों में इन 3 फूड आइटम्स से अंडे को करें रिप्लेज, हमेशा रहेंगे हेल्दी

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.