विशेषज्ञ की माने तो सुबह का ब्रेकफास्ट बहुत ही जरूरी होता है. रात भर की भूख के बाद सुबह हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. आज की बिजी लाइफ और भागदौड़ भरी जिंदगी में ब्रेकफास्ट के लिए लोगों के पास समय नहीं रहता और ऐसे में ब्रेकफास्ट स्किप करना एक आम बात हो गई है. जिससे वेट गेन होने लगता है. इन 6 गलतियों की वजह से वैट लॉस करना मुश्किल हो जाता है.

यह भी पढ़ें: इलायची खाने के फायदे बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आप इसका ये भयावह नुकसान जानते हैं

1. अधिक चीनी का सेवन:

अगर नाश्ते के बाद भी आपकी भूख नहीं मिट रही है तो ध्यान दें कहीं समय बचाने के लिए आप पैक्ड फूड या जूस पी रहे हो बता दें कि इन सभी जूस में चीनी बहुत अधिक मात्रा में होती है. और अधिक कैलोरी होने के कारण आपका वेट गेन होता है. इससे बचने के लिए आप पैक्ड जूस लेने की जगह आप घर का बनाया जूस लें, जो आपके लिए लाभदायक है.

2. ज्यादा कैलोरी का सेवन:

सभी खाद्य पदार्थों में कैलोरी होती है सभी कैलोरी या तो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है या फिर फैट में बदल जाती है. यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आप से एक समय में कितनी कैलोरी लें रहे हैं. डायट एक्सपर्ट की मानें कैलोरी की मात्रा भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व से ज्यादा है तो इसे एंप्टी कैलोरी कहा जाता है. नींबू पानी, एनर्जी ड्रिंक, अल्कोहल, जंक फूड, फास्ट फूड, कैंडी, डोनट्स एंप्टी कैलोरी के उदाहरण है.

3. ऑयली फूड्स का सेवन:

क्या आप भी ब्रेकफास्ट में कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ खा रहे हैं अगर ऐसा है तो सावधान हो जाइए. एक्सपोर्ट की माने तो वेट लॉस करने के लिए तले भुने भोज पदार्थों का सेवन करना हानिकारक होता है. यह आपको सुस्त महसूस कराता है.

यह भी पढ़ें: इन बीमारियों में लाभदायक है तेजपत्ता और सरसों का तेल, जानें इसके फायदे

4. नाश्ते में प्रोटीन की कमी:

जिन लोगों के नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा कम होती है. उनका वजन बढ़ने लगता है प्रोटीन ना केवल आपकी मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, बल्कि भूख को भी नियंत्रित करता है. प्रोटीन के लिए सोयाबीन, दही, छोले, पनीर, बींस, स्प्राउट्स, दूध जैसे भोज पदार्थ ले सकते हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का शामिल होना जरूरी है.

5. चलते फिरते नाश्ता करना:

कई बार सुबह के समय जल्दबाजी में नाश्ता कम करना या नाश्ता स्किप कर देना आम बात हो गई है. इससे आपका मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है.

6. जब तक भूख ना लगे ना खाएं:

जब तक तेजी से भूख ना लगे तब तक खाना ना खाएं. कई लोगों की आदत होती है कि वह थोड़ी–थोड़ी समय पर कुछ कुछ खाना पसंद करते हैं. यह वैट गेन का कारण बन सकता है. बेहतर है कि आप ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर करने का टाइम सेट कर लें. यह आपके शरीर फिट रखता है और आपका खाना भी आसानी से पचता है.

यह भी पढ़ें: पिज्जा चिप्स की जगह अपने बच्चों को दे सकते हैं पालक पुदीना के सेव, जानें हेल्दी रेसिपी

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.