जिस तरह शरीर का वजन कम करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं, उसी प्रकार दुबले-पतले व्यक्ति के लिए वजन बढ़ाना (Weight Gain) भी बहुत मुश्किल होता है. दुबले-पतले लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन कामयाबी बहुत ही मुश्किल से मिल पाती है. दुबला शरीर पूरी पर्सनालिटी को खराब कर देता है. अगर आप भी अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो आप समर स्पेशल वेट गेन डाइट (Summer Special Weight Gain Diet) को अपना सकते हैं. अपने इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने की स्पेशल डाइट के बारे में बताएंगे. आपको बताया जाएगा कि गर्मियों में वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast), लंच (Lunch), स्नैक्स (Snacks) और डिनर (Dinner) में क्या-क्या खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: शरीर में ये 4 लक्षण दिखने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, भूलकर भी न करें इग्नोर

वजन बढ़ाने के लिए मॉर्निंग ड्रिंक

वजन बढ़ाने के लिए आपको गर्मियों में अपने आहार में लिक्विड जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि गर्मी की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिससे कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह नाश्ता करने से पहले पेय पदार्थों का सेवन जरूर करें. इसके लिए आप नारियल पानी, जलजीरा, फलों का जूस या सब्जियों का जूस पी सकते हैं. इसके अलावा आप स्मूदी या शरबत भी पी सकते हैं. ये आपको हाइड्रेट (Hydrate) रखने में मदद करेंगे.

वजन बढ़ाने के लिए नाश्ता

1. वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए. बता दें कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है. इससे मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है. आप नाश्ते में अंडे की आमलेट बना कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप अंडे के साथ होल व्हीट ब्रेड खा सकते हैं. ब्रेड पर पीनट बटर लगा कर खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है.

2. नाश्ते में दलिया खाने से अच्छा विकल्प तो हो ही नहीं सकता. बता दें कि दलिया पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका सेवन वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए किया जाता है. दलिया के अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. वजन बढ़ाने के लिए आप दलिए में मेवा मिलाकर भी खा सकते हैं.

3. ब्रेकफास्ट के साथ दूध (Milk) और केले का सेवन भी बहुत जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगी ऐसे खाएं आम के पत्ते, Blood Sugar बढ़ने का सोचेगा भी नहीं

वजन बढ़ाने के लिए लंच

1. गर्मियों के मौसम में आप लंच में लस्सी को जरूर शामिल करें. लस्सी शरीर को पर्याप्त पोषण देने में सहायता करता है और वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद है.

2. आप अगर नॉनवेज (NonVeg) खाते हैं तो अपने लंच में उसे शामिल कर सकते हैं. बता दें कि नॉनवेज में हाई कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगी. आप अपने लंच में मछली, चिकन या मीट (Meat) को शामिल कर सकते हैं.

3. अगर आप शाकाहारी है तो आप अपने लंच में अलग-अलग प्रकार की सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. आप फूल गोभी, पालक आदि सब्जियों को जोड़ सकते हैं. इन सभी से आपको जरूरी पोषक तत्व तो मिलेंगे ही इसके अलावा आपका वजन भी बढ़ेगा.

4. आप अपने लंच में सब्जी, दाल के साथ रोटी और चावल को भी शामिल कर सकते हैं. यानी समर वेट गेन डाइट में आपको लंच में सब्जी, दाल, रोटी चावल और लस्सी जरूर लेनी चाहिए. अगर आप नॉनवेज खा रहे हैं तो लस्सी को आहार में शामिल न करें. 

यह भी पढ़ें: International Tea Day: सेहत और स्वाद से भरपूर हैं ये 5 तरह की चाय

वजन बढ़ाने के लिए स्नैक्स

1. गर्मी के मौसम में वजन बढ़ाने के लिए आप आम को खा सकते हैं. इसे आप लंच और डिनर के बीच में खा सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आम का सेवन दही, दूध के साथ किया जाना बहुत फायदेमंद माना जाता है.

2. आप स्नैक्स में हरी सब्जियों से बना सैंडविच भी खा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए डिनर

1. वैसे कहा जाता है कि डिनर लाइट ही होना चाहिए, लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो थोड़ा हैवी ले सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें कि सोने से 3 घंटे पहले ही डिनर कर लें.

2. डिनर में आप एक कटोरी तली हुई सब्जियां खा सकते हैं. इससे आपको भरपूर पोषक तत्व की प्राप्ति होगी. इसके अलावा आप चाहे तो एक रोटी और सब्जी भी खा सकते हैं.

3. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें.

(नोट: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: डिनर के बाद भूलकर भी न करें आम का सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान