Health Tips In Hindi: गर्मी का मौसम आते ही लोग पानी पीने के लिए नई नई प्लास्टिक बोतलें खरीदकर लाते हैं. एक से एक डिजायन और रंगों वाली यह बोतलें लोगों को काफी आकर्षित भी करती हैं. पानी को बोतलों में भरकर और फिर ठंडा होने के बाद उससे पानी पीना बड़ा शुकून भरा होता है और अंदर तक आत्मा तृप्त हो जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक (Health Tips) माना गया है. प्लास्टिक चाहे किसी भी तरह की हो, प्रकृति और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक है. आज हम आपको प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों की जानकारी देने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे मे.

यह भी पढ़ें: नींबू पानी तैयार करने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 4 गलतियां, लग सकती है What!

1- प्लास्टिक में पानी पीना धीमा ज़हर

प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना मीठे जहर के सेवन के बराबर है. दरअसल, प्लास्टिक की बोतलों में जमा होने पर पानी में फ्लोराइड, आर्सेनिक और एल्यूमीनियम जैसे हानिकारक पदार्थ (Health Tips) भी पैदा होते हैं, जो शरीर के लिए धीमे जहर की तरह काम करते हैं, जो आगे चलकर आपको घातक समस्या का शिकार बना सकते हैं.

2- कैंसर की समस्या

प्लास्टिक का प्रयोग करने की वजह से इसमें पाए जाने वाले रसायन से सीधा शरीर का संपर्क होता है. प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन जैसे सीसा, कैडमियम और पारा शरीर में कैंसर, विकलांगता, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी जैसे गंभीर रोग उत्पन्न करते हैं और इससे बच्चों का विकास भी प्रभावित (Health Tips) होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: शरीर में इन चीजों की कमीं से लगती है बार बार भूख, नजरअंदाज करने पर भुगतने पड़ेंगे दुष्परिणाम!

3- हाई शुगर

प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीना बहुत ही ज्यादा हानिकारक है, क्योंकि इसमें फूड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कार्न सिरप जैसे हानिकारक तत्व होते हैं, जो शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं.

4- इम्यून सिस्टम पर गहरा प्रभाव

प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है. प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले रसायन हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं, जिससे हमारा शरीर आसानी से बीमारियों का शिकार हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Healthy Food Tips: दोबारा गर्म कर के न करें इन 4 चीजों का सेवन, वरना शरीर हो जाएगा बीमारियों का घर!

प्लास्टिक बोतलों की जगह क्या इस्तेमाल करें ?

पानी के लिए BPA फ्री प्लास्टिक बोतल या संभव हो तो कांच या स्टेनलेस स्टील की बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए. ताकि आप व आपकी फैमिली स्वस्थ रहे.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)