डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार हो जाने के बाद ज़िंदगीभर साथ रहती है. इस बीमारी में शुगर मैनेज करना मुश्किल टास्क होता है.  इसलिए मधुमेह के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है.

मधुमेह के मरीजों को अपने खानपान (Lifestyle) का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में आप दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसा ही नुस्खा बताने जा रहे हैं. ये नुस्खा है गुड़मार की पत्तियों का. आइए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: रात को सोते समय बिल्कुल न करें ये गलती, सुबह बढ़ जाता है शुगर लेवल

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है गुड़मार

गुड़मार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये तत्व अग्नाशय की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है. कई शोधों में यह साबित हो चुका है, कि गुड़मार डायबिटीज का रामबाण इलाज है. इसका नाम गुड़मार मिठास कम करने के चलते रखा गया है. गुड़मार के पत्तों में रेजिन, एल्ब्यूमिन, क्लोरोफिल, कार्बोहाइड्रेट, टार्टरिक एसिड, फॉर्मिक एसिड, ब्यूटिरिक एसिड और एन्थ्राक्विनोन डेरिवेटिव होते हैं. इसलिए इसके पत्तों को चबाने से दिनभर ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है. गुड़मार में हाइपोग्लाइकेमिया पैदा किए बिना ग्लूकोज को कम करने की शक्ति है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज मरीजों के लिए औषधीय गुणों से भरपूर है आम का पत्ता, जानें इसके लाभ

ऐसे करें सेवन

विशेषज्ञों की मानें तो गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से एक घंटे तक मिठास का स्वाद खत्म हो जाता है. इसके लिए रोजाना खाली पेट गुड़मार की पत्तियों को चबाकर खाएं. इसके बाद एक गिलास पानी पिएं. इससे न केवल शुगर लेवल कम होता है, बल्कि दिनभर शुगर लेवल नहीं बढ़ता .

गुड़मार के फायदे

कोलेस्ट्रोल

गुड़मार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये कोलोस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. ये मीठा खाने की तलब को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कम करने के लिए सौंफ का इस सटीक तरीके से करें इस्तेमाल, फायदा होगा

ब्लड प्रेशर

गुड़मार में जिम्नेमिक नाम का एक एसिड होता है. ये हमारे शरीर में मौजूद प्रोटीन एंजियोटेंसिन की गतिविधि को रोकने में मदद करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

गुड़मार त्वचा के लिए है लाभकारी

गुड़मार के सेवन से त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी दूर होती हैं. इसके कैप्सूल में बैक्टीरियल -रोधी गुण होते हैं. गुड़मार का सेवन करने से त्वचा पर सफेद दाग की समस्याएं दूर होती है.

यह भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों को कौन से दूध का करना चाहिए सेवन? जानिए पीने का सही समय

डिस्क्लेमर: ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह लें.