Benefits Of Gargling With Coconut Oil: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों ने लोगों के बीच दहशत का माहौल बना दिया है. बदलते मौसम के साथ खांसी-जुकाम की समस्या भी आम हो जाती है. वहीं, गले में खराश होने पर ज्यादातर लोग गरारे करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ गले में खराश होने पर ही गले की देखभाल की जरूरत नहीं होती बल्कि आप सर्दियों के मौसम में रोजाना गरारे कर सकते हैं. ज्यादातर लोग गुनगुने नमक के पानी से गरारे करना पसंद करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि नारियल के तेल (Coconut Oil) को गरारे करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है.

इससे आपके गले को बहुत फायदे प्राप्त होंगे. नारियल के तेल से गरारे करने के लिए आप अपने इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बना सकते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में बहुत सारे महत्वपूर्ण विटामिंस मौजूद होते हैं. इसमें फैट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में हम यहां आपको नारियल तेल से गरारे करने के फायदों के बारे में जानकारी देंगे.

यह भी पढ़ें: व्यक्ति की उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए Blood Sugar लेवल? अभी जानें

नारियल के तेल से गरारे करने का तरीका जानें

इसके लिए सबसे पहले आपको 3 चम्मच नारियल तेल को लेना है और उसे अपने मुंह में डाल लें. इसके बाद गरारे करना शुरू करें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप तेल (Oil) को निगले नहीं. अब आप कुछ मिनटों के लिए इससे गरारे कर लें और फिर तेल को बाहर थूक दें.

गरारे से होने वाले फायदे-

1. नारियल के तेल से गरारे करने से न केवल आपके गले को आराम पहुंचेगा बल्कि इससे मुंह और सांस संबंधी समस्याएं भी दूर रहेंगी.

2. नारियल तेल से गरारे करना दांतों (Teeth) के लिए फायदेमंद रहता है. ऐसा करने से कैविटी को दूर किया जा सकता है और आपके दांतों को चमक भी मिलती है.

यह भी पढ़ें: Omicron से बचाव के लिए कर रहे हैं काढ़े का सेवन तो न करें ये गलतियां, जानें नुकसान

3. नारियल के तेल से गरारे करने से आपके गले में होने वाली खुजली से भी आराम मिल जाएगा.

4. नारियल का तेल सूजन को कम करने का काम करता है. गरारे करने से मुंह में सूजन को कम किया जा सकता है और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी ये तेल फायदेमंद है.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: क्या आप बैंगन खाने के शौकीन हैं? तो सेवन से पहले जान लें ये जरूरी बातें